Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur: 'ऑपरेशन त्रिनेत्र' होगा और मजबूत, पैनी होगी पुलिस की नजर; चप्पे-चप्पे पर लगेंगे CCTV कैमरे

Kanpur प्रदेश के बजट में ऑपरेशन त्रिनेत्र को और आगे बढ़ाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके तहत सभी बीट पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की लोकेशन अक्षांश और देशांतर के साथ सॉफ्टवेयर पर अपलोड कराएंगे। इसके बाद इस सूचना को गूगल मैप में डाला जाएगा और मैप बता देगा कि ऐसा कौन सा सड़क मार्ग है जो सीसी कैमरों की निगरानी में नहीं है।

By gaurav dixit Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 06 Feb 2024 09:56 AM (IST)
Hero Image
'ऑपरेशन त्रिनेत्र' होगा और मजबूत, पैनी होगी पुलिस की नजर

जागरण संवाददाता, कानपुर। प्रदेश के बजट में ऑपरेशन त्रिनेत्र को और आगे बढ़ाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके तहत, अपराधियों पर अंकुश लगाने और निगरानी बढ़ाने के लिए कमिश्नरेट में अब तक 22,345 सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं। इनकी संख्या एक लाख तक बढ़ाए जाने की योजना है। बजट में इसके लिए अलग धन के प्रावधान से योजना को पंख लग सकते हैं।

सोमवार को संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने स्पष्ट किया कि ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने गोरखपुर में तैनाती के दौरान एक विशेष सॉफ्टवेयर विकसित कराया था।

सीसीटीवी कैमरे और गूगल मैप से मिलेगी मदद

इसके तहत सभी बीट पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की लोकेशन अक्षांश और देशांतर के साथ सॉफ्टवेयर पर अपलोड कराएंगे। इसके बाद इस सूचना को गूगल मैप में डाला जाएगा और मैप बता देगा कि शहर को कौन सा हिस्सा या ऐसा कौन सा सड़क मार्ग है, जो सीसी कैमरों की निगरानी में नहीं है। इसके बाद उन स्थानों में कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए कमिश्नरेट पुलिस को तीन महीने लगेंगे।

चुनावी तैयारियों में जुटी पुलिस

लोकसभा चुनावों के दौरान शांति व्यवस्था कायम रहे, इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए गांवों में तैनात चौकीदारों को पुलिस अपना प्रमुख सूचना तंत्र बनाएगी। इसके लिए पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर चौकीदारों को बुलाकर अपने क्षेत्रों में सूचना संकलन व सूचना देने के लिए मुस्तैद किया गया। साथ ही कहा गया कि सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले तीन चौकीदारों को पुरस्कृत किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें