Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: भोजन नली में फंसा टूथब्रश का टुकड़ा, डॉक्‍टरों ने सर्जरी कर बचाई 23 साल के युवक की जान

अस्‍पताल में पेट दर्द की शिकायत लेकर आए मरीज के एक्सरे में पेट में कुछ फंसा दिखा। सीटी स्कैन की मदद से ब्रश के टुकड़े की स्थिति पता चली। जिसके बाद इंडोस्कोपी की मदद से ब्रश के टुकड़े को गले तक लाया गया जहां से उसे शरीर के किसी अंग को नुकसान पहुंचाए बिना निकाल लिया गया। बता दें युवक ने 10 दिन पहले ब्रश को चबाकर निगल लिया था।

By Ankush Kumar Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 16 Aug 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
डाउन सिड्रोम से ग्रसित बच्चे में इंडोस्कोपी से ब्रश निकालने के बाद सर्जन डॉ. जौहरी और उनकी टीम।- मेडिकल कालेज

जागरण संवाददाता, कानपुर। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में बुधवार को सर्जन प्रो. आरके जौहरी और उनकी टीम ने जटिल सर्जरी कर डाउन सिड्रोम से ग्रसित युवक का जीवन सुरक्षित किया।

23 वर्षीय युवक ने करीब 10 दिन पहले ब्रश को चबाकर निगल लिया था। ब्रश का टुकड़ा भोजन नली के जरिए आमाशय तक पहुंच गया था। विशेषज्ञों ने इंडोस्कोपी की मदद से गले के रास्ते जाकर भोजन नली के निचले भाग में फंसे ब्रश को टुकड़े को निकाला।

पेट में दर्द की शि‍कायत लेकर आया था युवक    

प्रो. आरके जौहरी ने बताया कि ओपीडी में पेट दर्द की शिकायत लेकर आए मरीज के एक्सरे में पेट में कुछ फंसा दिखा। सीटी स्कैन की मदद से ब्रश के टुकड़े की स्थिति पता चली। जिसके बाद इंडोस्कोपी की मदद से ब्रश के टुकड़े को गले तक लाया गया, जहां से उसे शरीर के किसी अंग को नुकसान पहुंचाए बिना निकाल लिया गया। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला ने सर्जरी विभाग की टीम की सराहना की।

यह भी पढ़ें: कानपुर में हादसा: आठवीं मंजिल से गिरकर बुजुर्ग दुकानदार की मौत, जांच में जुटी पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर