Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Awas Yojana: 3 माह में 150 लोगों को मिल जाएगा खुद का घर, आवास योजना के लाभार्थियों के खातों में पहुंची पहली किस्त

PM Awas Yojana Beneficiaries प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत यह धनराशि जारी की गई है। गुरुवार को 150 लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त के रूप में 40 हजार रुपये की धनराशि पहुंच गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा में हुए कार्यक्रम में आवास योजना के सर्वे एप को लांच किया था। उसी दिन बड़ी संख्या में लाभार्थियों का गृह प्रवेश भी कराया जा चुका है।

By shiva awasthi Edited By: Riya Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
लाभार्थियों को पीएम आवास योजना की मिली पहली किस्त (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पांच साल से धनराशि की बाट जोह रहे अल्पसंख्यक लाभार्थियों की झोली भरने लगी है। गुरुवार को 150 लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त के रूप में 40 हजार रुपये की धनराशि पहुंच गई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा में हुए कार्यक्रम में आवास योजना के सर्वे एप को लांच किया था। उसी दिन बड़ी संख्या में लाभार्थियों का गृह प्रवेश भी कराया जा चुका है।

2018 की सूची में 224 अल्पसंख्यक लाभार्थियों के नाम

वर्ष 2018 की सूची में 224 अल्पसंख्यक लाभार्थियों के नाम शामिल थे। इनमें से 220 को स्वीकृति पत्र बीते दिनों कल्याणपुर ब्लाक में मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, ब्लाक प्रमुख अनुराधा अवस्थी ने दिए थे।

यह भी पढ़ें- किसानों को मिलेगा श्रीअन्न बेचने का मौका, अक्टूबर से दिसंबर तक चलेगी खरीद; एप पर फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन

जिला ग्राम्य विकास अभिकरण (डीआरडीए) के परियोजना निदेशक पीएन दीक्षित ने बताया कि 150 के खाते में धनराशि पहुंच गई है। अब दूसरी व तीसरी किस्त में क्रमश: 70 व 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। इन लाभार्थियों के आवास 90 दिन में पूरे करा दिए जाएंगे। इसके साथ ही बाकी लाभार्थियों के खाते में भी धनराशि जल्द ही आ जाएगी।

आवास के पात्रों के लिए जल्द ही शुरू होगा सर्वे

परियोजना निदेशक ने बताया कि आवास के पात्रों के लिए जल्द ही सर्वे की शुरुआत होगी। इसके लिए ग्राम पंचायत सचिवों को जिम्मेदारी दी गई है। पात्रता की जांच करने में किसी तरह की हीलाहवाली नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- देखते ही देखते नाले में समा गई कार... अतिक्रमण बन रहा है हादसे का सबब, बाल-बाल बचे आस-पास खड़े लोग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर