Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री को बेहद पसंद आई आइआइटी की सब्जी कोठी, मिट्टी कूल के साथ नवाचार बढ़ाने की सलाह

जम्मू के पल्ली गांव में आयोजित इंटाक इंडिया एक्स्पो में आइआइटी के निक्की कुमार झा की इन्क्यूबेटेड स्टार्टअप कंपनी सप्तकृषि की तकनीक सब्जी कोठी ने सभी का ध्यान खींचा था। निक्की को मनसुख भाई पटेल के मिट्टी कूल के साथ नवाचार बढ़ाने की सलाह दी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Sun, 15 May 2022 11:53 AM (IST)
Hero Image
आइआइटी की इन्क्यूबेटेड स्टार्टअप कंपनी ने इंटाक इंडिया एक्स्पो में खींचा ध्यान।
कानपुर, जागरण संवाददाता। आइआइटी की इन्क्यूबेटेड स्टार्टअप कंपनी सप्तकृषि की तकनीक सब्जी कोठी ने जम्मू के सांबा जिले में आयोजित इंटाक इंडिया एक्स्पो में सभी का ध्यान आकर्षित किया। कंपनी के बारे में जानकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संस्थापक व सीईओ निक्की कुमार झा को शुभकामनाएं दी हैं। वहीं संस्थान के प्रोफेसरों ने भी कंपनी की सराहना की।

केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय पंचायत दिवस के उपलक्ष्य में 24 अप्रैल को जम्मू के पल्ली गांव में इंडियन नेशनल ट्रस्ट फार आर्ट एंड कल्चर हेरिटेज (इंटाक) एक्स्पो का आयोजन किया गया था। इसमें देश भर से 200 स्टार्टअप उद्यमियों ने हिस्सा लेकर अपने स्टाल लगाए थे। प्रधानमंत्री ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की और युवा उद्यमियों की तकनीक व कार्यों की सराहना की। उन्होंने सप्तकृषि कंपनी के संस्थापक निक्की कुमार झा से उत्पादों के बारे में पूछताछ की।

निक्की ने बताया कि आइआइटी में पढ़ाई के दौरान उन्होंने सब्जी कोठी नाम से उत्पाद विकसित किया था, जो सब्जियों, फलों को तीन से 30 दिन तक ताजा बनाए रखता है। यह कृषि नवाचारों की दिशा में अभूतपूर्व तकनीक है। निक्की ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सलाह दी है कि मनसुख भाई पटेल के प्रोजेक्ट मिट्टी कूल के साथ मिलकर नवाचारों को और बढ़ाएं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।