Move to Jagran APP

PM Modi के हाथों हो सकता है घाटमुपर पावर प्लांट का उद्घाटन, 660 मेगावाट की पहली यूनिट तैयार

कानपुर के घाटमपुर में नेयवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड द्वारा 1980 मेगावाट के पावर प्लांट स्थापित कराया जा रहा है जिसमें 660 मेगावाट की एक यूनिट बनकर तैयार है। प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन करने की आधिकारिक घोषणा जल्द हो सकती है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Thu, 02 Dec 2021 08:42 AM (IST)
Hero Image
घाटमपुर में बन रहा है 1980 मेगावाट का पावर प्लांट।

कानपुर, जागरण संवाददाता। घाटमपुर में नेयवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड (एनयूपीपीएल) द्वारा स्थापित किए जा रहे पावर प्लांट की यूनिट वन का काम पूरा हो चुका है। जल्द ही बिजली उत्पादन शुरू हो सकता है। उम्मीद है कि पावर प्लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिसंबर में प्रस्तावित दौरे के दौरान किया जा सकता है। इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही हो सकती है।

1980 मेगावाट के पावर प्लांट में 660 मेगावाट की पहली यूनिट बनकर तैयार है। यूनिट के परीक्षण के लिए नवंबर में लाइटअप टेस्ट कराया जाना था। इसके बाद से बिजली बनना शुरू हो जाती। हालांकि, बीच में कई कंपनियों को काम छोड़कर जाने और अन्य कारणों की वजह से लाइटअप टेस्ट नवंबर में नहीं हो पाया है। अब इसे दिसबंर में किया जाएगा। कंपनी में सीजीएम के माथी के मुताबिक लाइटअप टेस्ट में ब्वायलर में आग लगाई जाएगी। इसके बाद पानी गर्म होगा और भाप (स्टीम) बनेगी। भाप को पाइपों से गुजारा जाएगा। इससे पता चलेगा कि पाइपों में कोई बाधा तो नहीं है।

उम्मीद है कि दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित दौरे के दौरान पावर प्लांट का उद्घाटन करा दिया जाए। मार्च 2022 में आने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी इसे अहम माना जा रहा है।

लाइट अप टेस्ट के बाद ही बिजली उत्पादन

लाइट अप टेस्ट के बाद ही बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। 660 मेगावाट की पहली यूनिट से शुरूआत में सिर्फ 200 से 250 मेगावाट ही बिजली का उत्पादन किया जाएगा। मार्च-अप्रैल तक इसे बढ़ाते हुए पूरा 660 मेगावाट का उत्पादन किया जाएगा। पहली यूनिट चालू होने के तीन से छह माह के भीतर ही यूनिट-दो चालू हो जाएगी। तीसरी यूनिट भी इसके तीन माह बाद भी शुरू हो जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।