Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली से PM Modi की हरी झंडी मिलते ही चल पड़ी मालगाड़ी, शुरू हुआ डीएफसी ट्रैक

Indian Railway News कानपुर देहात के न्यू भाउपुर जंक्शन से डेडीकेटेड फ्रेड कॉरीडोर का वर्चुअल शुभारंभ नई दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर दिया। भाऊपुर से खुर्जा के बीच 351 किमी तक तैयार ट्रैक पर हरी झंडी मिलते ही मालगाड़ी दौड़ने लगी हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Tue, 29 Dec 2020 11:38 AM (IST)
Hero Image
न्यू भाऊपुर जंक्शन पर डीएफसी ट्रैक पर रवाना हुई मालगाड़ी।

कानपुर, जेएनएन। भाऊपुर से खुर्जा के बीच 351 किमी के तैयार डेडीकेटेड फ्रेड कॉरीडोर (डीएफसी) ट्रैक पर मालगाड़ियाें ने रफ्तार भरनी शुरू कर दी। नई दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करते ही हरी झंडी मिलने पर कानपुर देहात के न्यू भाऊपुर जंक्शन से मालगाड़ी रवाना कर दी गई। यहां पर आयोजित समारोह में रेलवे अफसर, जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अफसरों अलावा बड़ी संख्या में लोग इस एतिहासिक पल के गवाह बने। बारिश की आशंका को देखते हुए वाटरप्रूफ पंडाल बनाया गया।

न्यू भाऊपुर जंक्शन पर कार्यक्रम में सांसद सत्यदेव पचौरी, देवेंद्र सिंह भोले, विधायक प्रतिभा शुक्ला, निर्मला संखवार, डीएफसी के चीफ जनरल मैनेजर अतुल भूषण खरे समेत प्रशासन व पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे। रेल मंत्री पीयूष गोयल के भाषण के बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित किया। आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वाह्न 11:21 पर दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से जैसे ही बटन दबाया चालक दल के सदस्य मालगाड़ी लेकर रवाना हो गए। इस पल को देखने को लोग जुटे रहे, किसी ने मालगाड़ी संग सेल्फी ली तो किसी ने वीडियो बनाया। डीएफसी के जनरल मैनेजर अतुल भूषण खरे ने बताया कि यह बहुत ही ऐतिहासिक पल है। आज हमारी वर्षो की मेहनत रंग लाई है। यह व्यापार जगत के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा साथ ही देश को इसका बहुत ही लाभ मिलेगा। हमारे अधिकारियों ने बहुत मेहनत से इसे तैयार किया।

हरियाणा से पश्चिम बंगाल के बीच बन रहे 1839 किमी के डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का भाऊपुर (कानपुर) से खुर्जा (बुलंदशहर) तक का 351 किमी का हिस्सा तैयार है, जिसपर अब मालगाड़ियां रफ्तार भरने लगेंगी।

सप्ताह भर में सभी मालगाड़ी ट्रैक पर

डीएफसी के इस रूट के चालू होने के बाद मालगाड़ियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली रूट पर अभी करीब 100 मालगाड़ियां दौड़ रहीं हैं। सप्ताह भर में सभी को इस ट्रैक पर ले लिया जाएगा। क्षेत्रीय स्तर पर प्रयागराज मंडल, न्यू भाऊपुर स्टेशन और खुर्जा में भी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। तीनों जगह से एक साथ मालगाड़ी रवाना हुई हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें