Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PNG Gas Connection: कानपुर में पाइपलाइन से कुकिंग गैस सेवा का होने जा रहा विस्तार, LPG गैस सिलेंडर से मिलेगा छुटकारा

कानपुर में पाइपलाइन से कुकिंग गैस की सुविधा का विस्तार होने जा रहा है। अब सिलेंडरों के लिए इंतजार नहीं करना होगा। सीयूजीएल नए क्षेत्रों में पीएनजी का विस्तार कर रहा है। चार वर्षों में पीएनजी कनेक्शन और पाइपलाइन लगभग दोगुने हो गए हैं। अगले महीने से मालरोड नौबस्ता रिजवी रोड में भी लाइनें बिछाई जाएंगी। चार वर्षो में पीएनजी लाइन लगभग दोगुना हो गई है।

By daud khan Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
सीयूजीएल जल्द ही नए क्षेत्रों में बढ़ाएगा पीएनजी कनेक्शन (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। सीयूजीएल जल्द ही नए क्षेत्रों में कनेक्शन बढ़ाएगा। इन क्षेत्रों में पीएनजी लाइन डालने का कार्य अगले माह से शुरू कर दिया जाएगा। पीएनजी लाइनें पड़ने के बाद लोगों के घरों पर ही गैस पहुंचने लगेगी। उनको सिलेंडर बुक कराने, एलपीजी का इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

चार वर्षों दोगुना हुई पीएनजी लाइन

सीयूजीएल नए उपभोक्ताओं को जोड़ने के लिए इसका विस्तार कर रहा है। कनेक्शन भी बढाए जा रहे हैं। चार वर्षो में पीएनजी लाइन लगभग दोगुना हो गई है। वर्ष 2020 में पीएनजी लाइन 1200 किलोमीटर थी, वर्तमान समय में यह बढ़कर 2170 किलोमीटर पहुंच चुकी है। कनेक्शनों की संख्या भी 61500 से बढ़कर 1.21 लाख हो चुकी है।

अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को गैस उपलब्ध कराने का लक्ष्य

सीयूजीएल ने अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को घर बैठे गैस उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत नए क्षेत्रों विस्तार किया जा रहा है। सीयूजीएल ने प्रमुख क्षेत्रों के साथ घनी आबादी वाले क्षेत्रों में भी घर-घर पीएनजी पहुंचने की कवायद शुरू की है। चमनगंज, कर्नलगंज, तलाक महल आदि क्षेत्रों में पीएनजी लाइन का विस्तार किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- कानपुर में 9 साल बाद बढ़े प्रॉपर्टी के रेट, घर और जमीन खरीदना अब 7 से 20 प्रतिशत महंगा

अगले माह से मालरोड, नौबस्ता, विश्व बैंक बर्रा, रिजवी रोड, नई सड़क, सरस्वती नगर आदि क्षेत्रों में पीएनजी लाइन पड़ना शुरू हो जाएगी। इन क्षेत्रों में लोगों को घर बैठे ही पाइप लाइन से गैस मिलने लगेगी।

-मुही खान, वरिष्ठ प्रबंधक सीयूजीएल

पीएनजी पाइप लाइन 2170 किलोमीटर
पीएनजी कनेक्शनों की संख्या 1.21 लाख
पीएनजी की आपूर्ति 70 हजार स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर प्रतिदिन
पीएनजी की कीमत 57 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर

यह भी पढ़ें- बिजली विभाग का बड़ा फैसला, साढ़े 6 लाख उपभोक्ताओं के घर में लगाएगा 4G स्मार्ट मीटर; बिल की समस्या से मिलेगी निजात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर