Move to Jagran APP

कानपुर में खत्म होगी जाम की समस्या, कालपी रोड में बनेंगे दो ओवरब्रिज; शासन ने मांगा प्रस्ताव

कानपुर की कालपी रोड पर लगने वाले जाम से जल्द मुक्ति मिलने वाली है। इसके लिए दो ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। फजलगंज और विजय नगर चौराहे पर बनने वाले इन ओवरब्रिज से ट्रैफिक लोड कम होगा और लोगों को जाम से निजात मिलेगी। इसके लिए शासन ने पीडब्ल्यूडी और सेतु निगम से रिपोर्ट मांगी है।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 17 Oct 2024 11:46 AM (IST)
Hero Image
कालपी रोड की तस्वीर (फोटो- दैनिक जागरण)

जागरण संवाददाता, कानपुर। कालपी रोड में जाम की समस्या को खत्म करने के लिए दो ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है। इस रोड के चौड़ीकरण के साथ ही फजलगंज और विजय नगर चौराहे पर ओवरब्रिज बनाने के प्रस्ताव की रिपोर्ट शासन ने मांगी है। इससे पहले 44 करोड़ रुपये से कालपी रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है।

इस प्रस्ताव में ही यहां पर दो ओवरब्रिज बनाने की मांग जनप्रतिनिधियों की ओर से की गई है। जिस पर शासन ने पीडब्ल्यूडी और सेतु निगम से रिपोर्ट मांगी है।

जाम से मिलेगी मुक्ति

कालपी रोड पर लगने वाले जाम से मुक्ति की तैयारी की जा रही है। इसके लिए विजयनगर से एनएचएआइ भौंती तक सड़क चौड़ी की जाएगी। डिवाइडर निर्माण के साथ ही पनकी स्टेशन के पास समानांतर दो लेन का पुल व पनकी पड़ाव में एक आरओबी निर्माण का प्रस्ताव भेजा है।

क्यों महत्वपूर्ण है कालपी रोड

बीते माह मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने इन विकास कार्यों को कार्ययोजना में शामिल करने के लिए लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र भेजा था। झांसी, आगरा, दिल्ली की ओर जाने के लिए कालपी रोड महत्वपूर्ण है। साथ ही इस क्षेत्र में कानपुर नगर की लगभग सभी औद्योगिक इकाइयां, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड का स्टाक यार्ड, गंगागंज बाटलिंग प्लांट, इंडियन आयल का बरौनी-पनकी तेल, गैस पाइपलाइन का मुख्य डिपो, न्यू ट्रांसपोर्ट नगर, रक्षा उत्पादों की बड़ी फैक्टरियां भी हैं। इससे भी इसी रोड पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक लोड रहता है।

इसी माह शहर के जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से मिलकर फजलगंज और विजय नगर चौराहे पर ओवर ब्रिज बनाने की मांग की थी। जिसके बाद शासन के साथ ही मिनिस्ट्री आफ रोड ट्रासंपोर्ट हाईवे ने पीडब्ल्यूडी एनएच से रिपोर्ट मांगी है।

एनएच के इंजीनियरों ने बताया कि यह रोड हमारे क्षेत्र में नहीं है। इस रोड पर ओवरब्रिज बनाने की जिम्मेदार सेतु निगम की है।

शासन को भेजा गया प्रस्ताव

लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता रविदत्त कुमार ने बताया कि कालपी रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जनप्रतिनिधियों की ओर सड़क और पुल के जो प्रस्ताव मिले हैं, उन सभी प्रस्तावों को 15 अक्टूबर को शासन को भेज दिया गया है।

अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी एनएच, मुकेश ठाकुर ने बताया- कालपी रोड पर फजलगंज और विजय नगर चौराहे पर दो ओवर ब्रिज बनाने के संबंध में मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवे मुख्यालय से रिपोर्ट मांगी गई थी। इस संबंध में मिनिस्ट्री को रिपोर्ट भेज दी गई है। इस मामले में संबंधित विभागों की ओर से कार्यवाही की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: यौन शोषण के आरोपों में भाजपा महानगर अध्यक्ष का इस्तीफा, एक्ट्रेस बोलीं- दूर रहें विधायक और मंत्री... खोल दूंगी राज

इसे भी पढ़ें: 'उपचुनाव में टिकट मिलना खुशी नहीं...', अखिलेश के एलान के बाद सपा प्रत्याशी ने क्यों कही ये बात?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।