Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card : यूपी के इस जिले में 23 हजार लोगों को नहीं मिलेगा राशन, कर दी थी यह गलती- जारी हो गए आदेश

जिले में 815587 परिवारों को सस्ते दर की दुकानों से प्रतिमाह निश्शुल्क राशन वितरित किया जाता है। इन परिवारों में 3083939 सदस्य हैं जिनको प्रति यूनिट पांच किलोग्राम राशन दिया जा रहा है। पिछले छह माह से 23 हजार परिवार राशन लेने कोटेदारों के पास नहीं पहुंच रहे हैं। जिलापूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि काफी लोग राशन कार्ड बनवाने के बाद दूसरे प्रदेशों में चले जाते हैं।

By daud khan Edited By: Mohammed Ammar Updated: Thu, 13 Jun 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
23 हजार परिवार लापता, रद होंगे राशन कार्ड

जागरण संवाददाता, कानपुर: जिले में 23 हजार परिवार ऐसे हैं, जो पिछले छह माह से राशन नहीं उठा रहे हैं। इनको लापता मान लिया गया है। राशनकार्ड धारक इन परिवारों की जानकारी की जा रही है। राशन न उठाने पर इनके राशन कार्ड रद कर दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि ये कहीं चले गए हैं। जिसकी वजह से राशन वितरण के दौरान नहीं पहुंच रहे हैं। इसकी वजह से शतप्रतिशत राशन वितरण भी नहीं हो पा रहा है।

एनआइसी में नहीं हो रहा ब्यौरा दर्ज

जिले में 815587 परिवारों को सस्ते दर की दुकानों से प्रतिमाह निश्शुल्क राशन वितरित किया जाता है। इन परिवारों में 3083939 सदस्य हैं जिनको प्रति यूनिट पांच किलोग्राम राशन दिया जा रहा है। पिछले छह माह से 23 हजार परिवार राशन लेने कोटेदारों के पास नहीं पहुंच रहे हैं।

नेशनल इन्फार्मेटिक सेंटर (एनआइसी) में इनका ब्योरा दर्ज नहीं हो रहा है। जिलापूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि काफी लोग राशन कार्ड बनवाने के बाद दूसरे प्रदेशों में चले जाते हैं। इनमें श्रमिकों की संख्या अधिक होती है। हो सकता है ये उसी श्रेणी में हों। एनआइसी में दर्ज हो रहे ब्योरे के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर