Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: अब देश में कहीं भी करा सकते हैं राशनकार्ड E-KYC, जान लें सरकार का यह नियम

Ration Card E KYC अब आप देश में कहीं भी अपने राशन कार्ड का सत्यापन करा सकते हैं। कोटेदार के पास जाकर अपनी अंगूठे की छाप दें और घर वापस आ जाएं। राशन कार्ड निरस्त नहीं होगा। सरकार ने यह व्यवस्था उन लोगों के लिए शुरू की है जिनका कार्ड किसी अन्य जिले का बना है लेकिन रह कहीं और रहे हैं।

By daud khan Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 11:11 AM (IST)
Hero Image
अब देश में कहीं भी करा सकते हैं राशनकार्ड E-KYC

जागरण संवाददाता, कानपुर। नौकरी या अन्य किसी अन्य वजह से आप दूसरे शहर में निवास कर रहे हैं, आपको राशनकार्ड का सत्यापन कराने के लिए अपने जिले में आने की जरूरत नहीं हैं। जहां रह रहे हैं, वहीं पर ई-केवाईसी करा सकते हैं। बस कोटेदार के पास जाकर बायोमीट्रिक करानी होगी।

सरकार ने यह व्यवस्था उन लोगों के लिए शुरू की है, जिनका कार्ड किसी अन्य जिले का बना है, लेकिन रह कहीं और रहे हैं। इस सहूलियत से लोगों को राशनकार्ड से यूनिट कटने, राशन कार्ड निरस्त किए जाने की चिंता नहीं रहेगी।

ई-केवाईसी के लिए निर्देश जारी

शासन ने राशनकार्ड धारकों के सत्यापन के लिए ई-केवाईसी के निर्देश दिए हैं। इसके तहत राशन कार्ड में दर्ज परिवार के सभी सदस्यों को कोटेदार के पास पहुंच कर ई-पोश मशीन पर अपनी अंगुलियों की छाप देनी होगी। जिनकी ई-केवाईसी नहीं होगी, राशनकार्ड से उनके नाम हटाए जाएंगे।

बहुत से राशनकार्ड धारक दूसरे प्रदेशों व जिलों में नौकरी कर रहे हैं, तो काफी संख्या में दूसरे प्रदेशों व शहरों से आकर यहां निवास कर रहे हैं। इनके सामने ई-केवाईसी को लेकर समस्या खड़ी हो गई थी। ई-केवाईसी के लिए उनको अपने घर आना पड़ता, अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। जिले में 30,98,000 यूनिटों में 13,75,987 यूनिटों के ई-केवाईसी पूरी हो चुकी है।

जिलापूर्ति अधिकारी, राकेश कुमार ने कहा- राशनकार्ड धारक जिस शहर में रह रहे हैं, वहीं ई-केवाईसी करा सकते हैं। जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, वे जल्द इस कार्य को पूरा कर लें। यह प्रक्रिया निश्शुल्क है, कोई अगर इसके बदले किसी तरह का शुल्क मांगता है, तो उसकी शिकायत करें।

इसे भी पढ़ें: UPPCL: बिजली विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, एक साथ 12 टीमों ने की छापेमारी; 18 पर दर्ज हुई चोरी की रिपोर्ट

इसे भी पढ़ें: Vande Bharat: कल से चलेगी आगरा-वाराणसी वंदेभारत ट्रेन, पढ़ें टाइमिंग से लेकर पूरा शेड्यूल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर