Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

e-KYC के दौरान अगर अंगुलियों की छाप ना मिले तो घबराएं नहीं, आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने ढूंढा नया तरीका

Ration Card e-KYC राशन कार्ड ई-केवाईसी के दौरान अगर आपकी उंगलियों के निशान नहीं मिल रहे हैं तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोगों का नाम एक अलग रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। यह व्यवस्था उन लोगों के लिए की गई है जिनकी उंगलियों के निशान ई-पोश मशीन में नहीं आ पा रहे हैं। आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा विकल्प के रूप यह व्यवस्था की गई है।

By daud khan Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 27 Sep 2024 06:46 PM (IST)
Hero Image
Ration Card e-KYC: अंगुलियों की छाप न आने पर भी निरस्त नहीं होगा राशनकार्ड

जागरण संवाददाता, कानपुर। Ration Card e-KYC: घबराएं नहीं, ई-केवाईसी के दौरान अगर आपकी अंगुलियों की छाप नहीं मिल रही है तो भी राशनकार्ड निरस्त नहीं होगा। आपका नाम अलग रजिस्टर में दर्ज कर लिया जाएगा। यह रजिस्टर ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जिनकी अंगुलियों की छाप ई-पोश मशीन में नहीं आ रही है।

अंगुलियों की छाप न मिलने से थे राशन कार्ड को लेकर चिंतित

बड़ी संख्या में ऐसे वृद्ध हैं जिनकी अंगुलियों की छाप न मिलने से वे राशन कार्ड को लेकर चिंतित थे। यह समस्या आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के सामने आई तो विकल्प के रूप यह व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें- परेशानी में जिस सहेली पर किया भरोसा वही निकली दुश्‍मन, घर बुलाकर भतीजे संग कमरे में किया बंद, हुआ दुष्‍कर्म

ई-पोश मशीन पर अंगुलियों की छाप देनी जरूरी

शासन के निर्देश पर राशन कार्ड धारकों का सत्यापन किया जा रहा है। इसके तहत राशनकार्ड में दर्ज परिवार के सदस्यों को कोटेदार के पास पहुंच कर ई-पोश मशीन पर अंगुलियों की छाप देनी जरूरी है।

यह भी पढ़ें- Periodic Labor Force Survey: रोजगार देने में उत्तराखंड अव्वल, पीएलएफएस की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कई वृद्ध ऐसे जिनकी अंगुलियों की छाप अस्पष्ट

ई-केवाईसी के दौरान काफी संख्या में ऐसे वृद्ध भी सामने आए हैं जिनकी अंगुलियों की छाप अस्पष्ट हो चुकी है। इन लोगों के सामने ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी न होने पर राशनकार्ड से नाम कटने, राशनकार्ड निरस्त होने की आंशका बनी हुई है।

अंगुलियों की छाप न मिलने पर भी नाम नहीं काटे जाएंगे

जिलापूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि जिन लोगों की ई-केवाईसी के दौरान अंगुलियों की छाप नहीं मिली है तो परेशान न हों। सभी कोटेदारों को रजिस्टर में ऐसे लोगों के नाम दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। ई-केवाईसी के दौरान अगर ई-पोश मशीन में उनका बायोमीट्रिक नहीं हो पा रहा है तो भी नाम नहीं काटे जाएंगे। उन्‍होंने कहा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें