Move to Jagran APP

UP News: आरओबी की जमीन अधिग्रहण रिपोर्ट फाइनल, 84 आवासों की जमीन का सेतु निगम करेगा अधिग्रहण

कानपुर में आरओबी निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सेतु निगम पीडब्ल्यूडी और प्रशासन की संयुक्त टीम ने सर्वे करके रिपोर्ट तैयार कर ली है। 20 अक्टूबर तक भूमि और आवासों के आंकलन के साथ रिपोर्ट भेजनी थी। आरओबी निर्माण के लिए सेतु निगम 84 आवासों की जमीनों का अधिग्रहण करेगा। इन आवासों का सर्किल रेट के हिसाब से दोगुणा मुआवजा भी दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 22 Oct 2024 11:47 AM (IST)
Hero Image
जरीब चौकी आरओबी जमीन अधिग्रहण की रिपोर्ट फाइनल,भेजा गया प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, कानपुर। जरीब चौकी आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए सेतु निगम, पीडब्ल्यूडी और प्रशासन की संयुक्त टीम ने सर्वे करके रिपोर्ट तैयार कर ली है। जमीन मुआवजा तय करने के लिए 20 अक्टूबर तक की तिथि निर्धारित थी, जिसमें भूमि और आवासों के आंकलन के साथ ही रिपोर्ट भेजनी थी। आरओबी निर्माण के लिए सेतु निगम 84 आवासों की जमीनों का अधिग्रहण करेगा। इन आवासों का सर्किल रेट के हिसाब से दोगुणा मुआवजा भी दिया जाएगा।

आरओबी निर्माण के लिए सेतु निगम कालपी रोड, सीसामऊ रोड के साथ ही जीटी रोड में चौराहे के दोनों ओर लगभग 37 सौ वर्गमीटर जमीन का अधिग्रहण करेगा। लेखपालों ने जमीन की नपाई का कार्य पूरा करने के साथ रिपोर्ट सेतु निगम को सौंप दी है। इस जमीन का अधिग्रहण करने के लिए मुआवजा भी तय कर दिया गया है।

जरीब चौकी पर तैयार होगी त्रिशूल के आकार का आरओबी

जीटी रोड पर जाम की समस्या से निजात के लिए एक साथ तीन प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। जिसमें एलीवेटेड रेलवे ट्रैक, गोल चौराहे से रामदेवी तक एलीवेटेड रोड के साथ ही जरीब चौकी पर त्रिशूल आकार का आरओबी तैयार होगा।

पीडब्ल्यूडी और सेतु निगम के इंजीनियरों की मौजूदगी में बीते दिनों राजस्व विभाग की टीम ने चार-चार सौ मीटर तक सर्वे किया, जिसमें लगभग 3700 वर्ग मीटर में 84 आवासों का अधिग्रहण होगा। कालपी रोड, सीसामऊ रोड, जीटी रोड में दो तरफ चार-चार सौ मीटर में आवासों, प्रतिष्ठान, दुकान और मिल के साथ ही थाने की जमीन का भी अधिग्रहण होगा।

सेतु निगम के सहायक अभियंता अरविंद सागर ने बताया कि आरओबी निर्माण के लिए प्रारंभिक रूपरेखा को फाइनल कर ली गई है। कार्ययोजना में आरओबी को शामिल करने के लिए रिपोर्ट मंडलायुक्त कार्यालय को भेजी गई है। उच्च अधिकारियों के माध्यम इसे शासन को भेजा जाएगा।

क्षेत्र के नाम चिह्नित जमीन

जरीब चौकी से फजलगंज की ओर 1040 वर्ग मीटर

जरीब चौकी से घंटाघर की ओर 136 वर्ग मीटर

जरीब चौकी से रामादेवी की ओर 925 वर्ग मीटर

जरीब चौकी से गोल चौराहे की ओर 1593 वर्ग मीटर

आवासों से इतनी जमीन का होगा अधिग्रहण

आवास टाइप जमीन अधिग्रहण

एक मंजिला 846 वर्ग मीटर

दो मंजिला 684 वर्ग मीटर

तीन मंजिला 692 वर्ग मीटर

चार मंजिला 72 वर्ग मीटर

सेतु निगम, मुख्य परियोजना निदेशक दिनेश कुमार यादव ने बताया-

जरीब चौकी के आरओबी निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण से संबंधित प्रारंभिक आकलन रिपोर्ट तैयार की गई है। मंडलायुक्त के माध्यम से रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। कार्ययोजना में शामिल होने के बाद डीपीआर बनाने का काम किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: स्विच ऑफ था डीएम साहब का फोन, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने किया तलब; मांगा स्पष्टीकरण

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।