Move to Jagran APP

इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय होंगे RSS के स्वयंसेवक, BJP की तरह तैयार होगा हाईटेक सूचना संवाद केंद्र

आरएसएस के स्वयंसेवक जल्द ही इंटरनेट पर भी सक्रिय दिखेंगे। अपने कार्यक्रमों के जरिये लोगों तक पहुंच बनाने वाले संघ के बड़े पदाधिकारी तो इंटरनेट मीडिया पर हैं पर अब शाखा स्तर तक के स्वयंसेवकों को भी इंटरनेट मीडिया से जुड़ने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Sat, 10 Jul 2021 07:01 AM (IST)
Hero Image
आरएसएस के स्वयंसेवक जल्द ही इंटरनेट पर भी सक्रिय दिखेंगे।

चित्रकूट [जागरण संवाददाता]। अभी तक मीडिया में बात रखने को लेकर बेहद सतर्क रहने वाले संघ के स्वयंसेवक जल्द ही इंटरनेट पर भी सक्रिय दिखेंगे। अपने कार्यक्रमों के जरिये लोगों तक पहुंच बनाने वाले संघ के बड़े पदाधिकारी तो इंटरनेट मीडिया पर हैं पर अब शाखा स्तर तक के स्वयंसेवकों को भी इंटरनेट मीडिया से जुड़ने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी के आइटी सेल की तर्ज पर संघ में भी उच्च तकनीकी डिजिटल सूचना संवाद केंद्र की स्थापना होगी।

राष्ट्रीय स्तर से गांवों तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपने विचारों का प्रसार शाखाओं या फिर सेवा कार्यों के जरिए करता रहा है। अखिल भारतीय कार्यकारिणी अधिकारी और सदस्यों में कुछ लोग इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर सक्रिय हैं। 50 से ज्यादा संगठन जो संघ की विचारधारा को आधार मानकर सक्रिय हैं, उनसे जुड़े विभिन्न वर्गों के लोगों तक तो राष्ट्रवादी सोच और विचार पहुंच रहे हैं।

अब पहली बार होगा जबकि स्वयंसेवक इंटरनेट मीडिया माध्यमों से जुड़कर संघ की विचारधारा को खुला मंच देंगे। वह तर्कों के साथ अपनी बात समाज में रखकर लोगों की भ्रांतियां दूर करेंगे। उसके लिए संघ स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण भी देगा। साथ ही हाईटेक डिजिटल सूचना संवाद केंद्र भी बनेगा। संवाद केंद्र संघ को लेकर इंटरनेट मीडिया पर परोसी जा रही मिथ्या बातों का जवाब देने के साथ अपने डिजिटल वालंटियर्स को भी प्रतिवाद के लिए तैयार करेगा।

यह भी पढ़ें: शताब्दी वर्ष तक गांव-गांव शाखाएं लगाकर RSS को दिया जाएगा व्यापक स्वरूप

चित्रकूट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की चार दिवसीय बैठक शुरू : कोरोना काल में दर ब दर हुए प्रवासी मजदूरों के लिए भले सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाएं आई हों, पर उनको हुई तकलीफों की टीस राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को अब भी है। चित्रकूट में अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की चार दिवसीय बैठक के पहले दिन शुक्रवार को प्रवासी मजदूरों के रोजगार उनके बच्चों की शिक्षा के लिए और प्रयास और बढ़ाने पर बात की गई। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले बचाव और उपचार के बंदोबस्त कर लिए जाने पर जोर दिया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।