Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sabarmati Derailed: रेलकर्मियों के लिए गए बयान, जांच एजेंसी ने किया घटनास्थल का निरीक्षण

साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटना (Sabarmati Derailed) की जांच में तेजी एसएजी टीम ने 80 रेलकर्मियों के बयान दर्ज किए। घटनास्थल का निरीक्षण कर पटरी के टुकड़े के साथ परीक्षण किया। स्पीडो मीटर जब्त कर लिए गए हैं। साथ ही दुर्घटना के समय की जानकारी जुटाने का प्रयास किया जा रहा है। इस बाबत आम जनमानस से भी सूचना मांगी गई है।

By alok sharma Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Thu, 22 Aug 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
हादसे के बाद का दृश्य। फोटो सोर्स- जागरण

जागरण संवाददाता, कानपुर। रेलवे की पांच सदस्यीय एसएजी टीम ने साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटना के मामले में करीब 80 रेलकर्मियों को बयान दर्ज करने के लिए बुलाया है। बयान दर्ज करने और साक्ष्यों को देखने के बाद टीम दो बार घटनास्थल पर भी पहुंची और रेलवे के पुराना कानपुर स्थित ट्रैक पर भी परीक्षण करके देखा।

साबरमती एक्सप्रेस के बेपटरी होने के बाद झांसी सेक्शन के पनकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित अप और डाउन ट्रैक के बीच पटरी का तीन फीट का लोहे का टुकड़ा मिला था।

चर्चा थी कि इसी टुकड़े को क्लैंप से पटरी पर बांधा गया, जिसकी वजह से ट्रेन बेपटरी हुई। ऐसे में एसएजी टीम ने पुराना कानपुर स्थित रेल ट्रैक पर पटरी के टुकड़े के साथ परीक्षण किया। यहां से टीम पनकी पहुंची और घटनास्थल के परीक्षण के साथ थाना प्रभारी से भी बातचीत की।

एसएजी टीम ने न्यू कोचिंग कांप्लेक्स में खड़े दुर्घटनाग्रस्त साबरमती एक्सप्रेस के इंजन का परीक्षण किया। टीम के सदस्य सेंट्रल स्टेशन पहुंचे, जहां रेलवे कर्मियों के बयान दर्ज करने का क्रम शुरू हुआ। टीम गुरुवार को भी बयान दर्ज करेगी।

स्पीडो मीटर जब्त, खुलेंगे राज

प्रत्येक ट्रेन के इंजन में स्पीडो मीटर लगा होता है। यह स्पीडो मीटर घटना के समय ट्रेन की स्पीड के साथ ही तात्कालिक परिस्थितियों के बारे में भी जानकारी देता है। एसएजी की टीम ने स्पीडो मीटर को जब्त कर लिया है। इसका परीक्षण किया जा रहा है। जांच की दिशा तय करने में स्पीडो मीटर से भी कुछ अहम जानकारियां मिलने की बात अधिकारी कह रहे हैं।

इन्हें बुलाया गया

लोको पायलट एपी सिंह बुंदेला, चेतराम मीना, सुबोध तिवारी, दिनेश कुमार, आरपी सिंह, संजय कुरील, संजेश कुमार, धर्मवीर, रोशनलाल, विजय कुमार, दीपक कुमार, एके भसीन, आशीष गुप्ता, मदन वर्मा, कमलेश कुमार, एमपीएस सिसोदिया, दीपू कुमार, अनूप सक्सेना, वीके यादव, मुकेश कुमार, अमित कुमार, केपी सोनी, दयाराम मीना, साबरमती एक्सप्रेस में तैनात जीआरपी और आरपीएफ स्टाफ, टिकट चेकिंग स्टाफ, ट्रेन को सेंट्रल स्टेशन पर चेक करने वाले कैरेज एंड वैगन डिपार्टमेंट के कर्मियों को बयान दर्ज करने के लिए बुलाया गया है।

रेलवे ने जारी की सूचना

प्रयागराज मुख्यालय के सेफ्टी डिपार्टमेंट की ओर से डिप्टी चीफ सेफ्टी आफीसर ओपी सिंह की ओर से सूचना जारी की गई है। इसमें आम जनमानस से साबरमती एक्सप्रेस के दुर्घटना के संबंध में जानकारी मांगी गई है। प्रयागराज मुख्यालय के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि दुर्घटना के संबंध में जिसे भी कोई जानकारी हो, वह रेलवे को दे सकता है।

630 मीटर रेल ट्रैक में 590 स्लीपर बदले

साबरमती एक्सप्रेस के बेपटरी होने के बाद अप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। रेलवे ने ट्रेनों के संचालन के लिए लोहे के स्लीपर लगाकर ट्रैक को शुरू कर दिया था। इसके बाद ब्लाक लेकर लोहे की स्लीपर की जगह कंक्रीट के स्लीपर लगाने का काम शुरू किया। बुधवार को यह काम पूरा कर लिया गया। अप लाइन के 630 मीटर हिस्से में 590 कंक्रीट के स्लीपर लगाए गए हैं।