Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sabarmati Express Derail: कानपुर में पटरी से उतरी साबरमती एक्सप्रेस, सभी यात्री सुरक्षित, रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

कानपुर और भीमसेन स्टेशन के बीच ट्रेन पटरी से उतर गई। इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। वहीं इस मामले पर भारतीय रेलवे ने कहा कि ट्रेन संख्या 19168 साबरमती एक्सप्रेस कानपुर और भीमसेन स्टेशन के बीच एक ब्लॉक सेक्शन में पटरी से उतर गई। घटनास्थल से किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:31 AM (IST)
Hero Image
साबरमती एक्सप्रेस, कानपुर और भीमसेन स्टेशन के बीच पटरी से उतर गई।

एएनआई, कानपुर। कानपुर और भीमसेन स्टेशन के बीच साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई। रेल अधिकारियों ने बताया कि 19168 साबरमती एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेन के 20 डिब्बे शनिवार तड़के कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। हादसे में किसी जानमाल के नुकसान या घायल होने की कोई खबर नहीं है। 

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) राकेश वर्मा ने शनिवार सुबह कानपुर उत्तर प्रदेश में साबरमती एक्सप्रेस (वाराणसी से अहमदाबाद, ट्रेन संख्या 19168) के पटरी से उतरने वाले स्थल का आकलन किया। उन्होंने बताया कि 20 बोगी पटरी से उतरी हैं।

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी ने पीटीआई को बताया कि दुर्घटना देर रात 2.30 बजे हुई। उन्होंने कहा कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। ट्रेन वाराणसी से अहमदाबाद जा रही थी। ट्रेन कानपुर और भीमसेन रेलवे स्टेशन के बीच पटरी से उतर गई। बचाव एवं राहत कार्य जारी है।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन ड्राइवर ने बोल्डर इंजन से टकराने की बात कही है। इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है। कानपुर-झांसी अप और डाउन दोनो ट्रैक प्रभावित हैं।

यात्री ने बताया ट्रेन काफी तेज हिली

— ANI Digital (@ani_digital) August 17, 2024

यात्रियों में से एक विकास ने पीटीआई वीडियो को बताया कि कानपुर रेलवे स्टेशन से निकलने के कुछ ही देर बाद, हमने एक तेज आवाज सुनी और कोच हिलने लगा। मैं बहुत डर गया लेकिन ट्रेन रुक गई।

रेल मंत्री बोले- आईबी और यूपी पुलिस तैनात

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर पोस्ट किया कि साबरमती एक्सप्रेस (वाराणसी से अहमदाबाद) का इंजन ट्रैक पर रखी एक वस्तु से टकरा गया और आज सुबह 02:35 बजे कानपुर के पास पटरी से उतर गया। आईबी और यूपी पुलिस तैनात हैं। इस पर भी काम चल रहा है। यात्रियों या कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई और अहमदाबाद की आगे की यात्रा के लिए ट्रेन की व्यवस्था की गई।

भारतीय रेलवे ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं:

कई ट्रेनें रद तो कई का मार्ग बदला

निरस्तीकरण

(1) 14110/14109 (कानपुर सेंट्रल-चित्रकूट) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 17.08.24 (22442 की आने वाली रेक, 17.08.24 को 22441 चलेगी)

आंशिक निरस्तीकरण

(1) 04143 (खजुराहो-कानपुर सेंट्रल) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 17.08.24 बांदा में आशिक निरस्त होगी।

(2) 04144 (कानपुर सेंट्रल - खजुराहो) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 17.08.24 बांदा से चलेगी।

मार्ग परिवर्तन

(1) 05326 (लोकमान्य तिलक टर्म - गोरखपुर) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 16.08.24, वीरांगना लक्ष्मी बाई झाँसी-ग्वालियर-भिंड-इटावा-कानपुर सेंट्रल के रास्ते परिवर्तित।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर