Move to Jagran APP

Sadhna Gupta Death News : पहले पति को दिया था तलाक, यहां पढ़ें- मुलायम के संपर्क में कैसे आईं थीं साधना

मुलायम सिंह यादव ने पहली पत्नी मालती के निधन के बाद साधना गुप्ता को दूसरी पत्नी और प्रतीक को बेटा बताया था। इसके बाद मुलायम परिवार में खटास बढ़ी और अखिलेश ने भी दूरियां बना ली थीं ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Sat, 09 Jul 2022 04:02 PM (IST)
Hero Image
मुलायम सिंह यादव ने साधना को कबूल किया था दूसरी पत्नी।
कानपुर, जागरण संवाददाता। समाजवादी पार्टी के संरक्षक यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के निधन की खबर से औरैया के बिधूना क्षेत्र में शोक की लहर है। साधना गुप्ता मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी बनीं थीं। किसी समय वह एक सपा की कार्यकर्ता थी और फिर मुलायम सिंह यादव के संपर्क आ गईं थीं। साधना की बहू अपर्णा यादव ने यूपी विधानसभा चुनाव के समय भाजपा ज्वाइन की थी, वह बेटे प्रतीक के साथ ही रह रही थीं। 

साधना गुप्ता मूल रूप से औरैया की तहसील बिधूना क्षेत्र की रहने वाली थीं। औरैया जनपद बनने से पहले बिधूना इटावा क्षेत्र में आता था। वर्ष 1980 में वह समाजवादी पार्टी से जुड़ी थीं और सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में पहचान बनी थी। इस बीच फर्रुखाबाद के रहने वाले व्यापारी चंद्रप्रकाश गुप्ता से 4 जुलाई 1986 को साधना की पहली शादी हुई थी। करीब एक साल के बाद साधना और चंद्रप्रकाश में अनबन शुरू हो गई थी। साधना पति को छोड़ कर चली आई थीं और 1990 में उनका आधिकारिक तलाक हो गया था। उन्होंने बेटे 7 जुलाई 1987 को बेटे प्रतीक काे जन्म दिया था। 

मुलायम सिंह यादव प्रदेश और देश की राजनीति में आगे बढ़ रहे थे तभी उनकी जिंदगी में साधना की इंट्री हुई थी। नेताजी अपनी उम्र से 20 साल छोटी साधना को दिल दे बैठे और उनकी प्रेम कहानी की चर्चाएं भी राजनीतिक गलियारों में सुनाई देने लगी थीं। हालांकि इस पर कोई खुलकर बात नहीं करता था। मुलायम की मां और उनकी पत्नी मालती को भी इस रिश्ते की जानकारी हो गई थी। हालांकि मुलायम सिंह ने हमेशा परिवार से अपना प्यार छिपाए रखा। परिवार ने भी कभी साधना की घर में प्रवेश को इजाजत नहीं दी।

मुलायम सिंह की पहली पत्नी मालती की 2003 में निधन के बाद दूसरी पत्नी साधना को लेकर चर्चाओं ने जोर पकड़ा लेकिन चुप्पी नहीं टूटी। वर्ष 2007 में मुलायम ने स्वीकार किया कि साधना गुप्ता उनकी दूसरी पत्नी और पुत्र प्रतीक्र है। इस बात का खुलासा होते ही परिवार में भी भूचाल आ गया और जवान बेटे अखिलेश की पिता को लेकर नाराजगी भी बढ़ गईं। साधना के प्रति मुलायम की नजदीकियां बढ़ने पर अखिलेश ने दूरियां बनाना शुरू कर दी थीं।

बेटे प्रतीक के साथ साधना लखनऊ के आवास में रहती रहीं। साधना कभी खुद सीधे तौर पर राजनीति में नहीं आईं लेकिन अपर्णा से विवाह के बाद बेटे प्रतीक को समाजवादी पार्टी में मुलायम के उत्तराधिकारी के रूप में देखना चाहती थीं। इस बात को लेकर कई बार चर्चाओं का बाजार भी गर्म रहा लेकिन मुलायम की ओर से कभी कोई बयान नहीं आया। पार्टी की कमान अखिलेश यादव के संभालने के बाद साधना का परिवार दूरियां बनाने लगा। सैफई भी कभी साधना या प्रतीक का आना नहीं हुआ। साधना की बहू अपर्णा ने समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ने की मंशा जताई लेकिन कोई तवोज्जो न मिलने पर अपर्णा ने यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ज्वाइन कर ली थी। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।