Move to Jagran APP

UP ByPolls 2024: साख बचाने को सपा ने झोंकी ताकत, कई दिग्गज नेताओं को सौंपी उपचुनाव की कमान

UP Assembly By Election 2024 समाजवादी पार्टी ने सीसामऊ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रत्याशी की घोषणा के साथ ही पार्टी ने अपने पीडीए जनाधार को मजबूत करने के लिए आधा दर्जन नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। प्रदेश अध्यक्ष श्यामलाल पाल भी 18 अक्टूबर को सीसामऊ पहुंच रहे हैं। जानिए सपा की रणनीति और भाजपा की तैयारियों के बारे में।

By akhilesh tiwari Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:37 AM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। सीसामऊ विधानसभा सीट पर उप चुनाव की घोषणा से पहले ही समाजवादी पार्टी ने अपने कील-कांटे दुरुस्त करने शुरू कर दिए हैं। प्रत्याशी की घोषणा करने के साथ ही सपा ने अपने पीडीए जनाधार को मजबूत करने के लिए आधा दर्जन नेताओं को चुनाव की जिम्मेदारी सौंप दी है। बूथ स्तर पर संगठन की मजबूती परखने के लिए भी प्रदेश स्तर से समीक्षा की जा रही है। प्रदेश अध्यक्ष श्यामलाल पाल भी 18 अक्टूबर को सीसामऊ पहुंच रहे हैं।

सीसामऊ सीट पर उप चुनाव की शुरुआती तैयारी में सपा की टीम भाजपा से पिछड़ते दिखाई दी लेकिन अब सपा के तेवर से साफ दिखने लगा है कि वह अपनी प्रतिष्ठा बचाने में कसर नहीं छोड़ेगी। भाजपा की टीम अभी तक संगठन की तैयारी ही कर रही है जबकि प्रत्याशी की घोषणा करने के साथ ही सपा ने नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी शुरू कर दी है।

जोनवार सौंपी गई जिम्मेदारी

चुनाव के लिए कई स्तर पर जिम्मेदारी निर्धारित की जा रही है। विधायकों और महानगर अध्यक्ष समेत प्रमुख पदाधिकारियों को जोनवार जिम्मेदारी दी गई है। पांच जोन में बूथ व मंडल अध्यक्षों के साथ जोन प्रभारी और उनके सहायक भी तैनात कर दिए गए हैं।

चुनाव प्रभारी के साथ सह प्रभारी भी

सीसामऊ सीट पर चुनाव की रणनीति इस बार सपा के लखनऊ मुख्यालय में बनाई जा रही है। लोकसभा चुनाव से सबक लेते हुए पार्टी नेतृत्व ने जोनवार जिम्मेदारी सौंपी और मानीटरिंग की कमान अपने हाथ में ले रखी है। चुनाव प्रभारी राजेंद्र कुमार के साथ सह प्रभारियों की टीम भी लगाई गई है, जिसमें इटावा के सांसद जितेंद्र दोहरे, प्रदेश महासचिव प्रेम प्रकाश वर्मा, पूर्व विधायक गजाला लारी, पूर्व एमएलसी सुनील सिंह साजन, विधायक विशंभर यादव शामिल हैं।

पीडीए पर रहेगा दांव

सपा के महानगर अध्यक्ष फजल महमूद ने सीसामऊ को सपा की पारंपरिक सीट बताते हुए कहा कि पीडीए पर ही चुनाव लड़ा जाएगा। पीडीए के नेताओं के दौरे शुरू हो गए हैं। इस मतदाता वर्ग ने लोकसभा चुनाव में सपा को अभूतपूर्व समर्थन दिया है और इस बार उप चुनाव में भी साथ मिलने जा रहा है। प्रदेश अध्यक्ष श्यामलाल पाल के आने से चुनाव अभियान को और मजबूती मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: सपा के गढ़ में दिलचस्प होगा मुकाबला, सीसामऊ सीट पर अखिलेश ने खोले पत्ते; आज भाजपा भी जारी कर सकती है लिस्ट

इसे भी पढ़ें: UP ByPolls: फिर चढ़ेगा यूपी का सियासी पारा, उपचुनाव की तारीखों का एलान; क्यों खाली हुईं थी ये नौ सीटें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें