Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर: दो किमी लंबा होगा सरसैया घाट फोर लेन, बंधा बनाकर सिटी से जोड़ा जाएगा पुल

पुल की लागत करीब साढ़े चार करोड़ है। इस लागत को कम करने के लिए ही अब पुल की लंबाई कम करने की तैयारी है। पुल को दो किलोमीटर लम्बा बनाया जाएगा। एक किलोमीटर लम्बा बंधा बनेगा। इस बंधे की डिजाइन पुल की डिजाइन बनाने के लिए कमेटी बनाई जाएगी।

By Shaswat GuptaEdited By: Updated: Tue, 16 Nov 2021 01:35 PM (IST)
Hero Image
पुल की लागत कम करने के लिए अब बंधा बनाया जाएगा। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी और बैराज से लखनऊ जाने वाले मार्ग को वीआईपी रोड से जोडऩे के लिए सरसैया घाट पर प्रस्तावित पुल की लंबाई दो किलोमीटर होगी। पहले इसे तीन किलोमीटर लम्बा बनाने की योजना थी पर अब तय किया गया है कि डूबा क्षेत्र में बंधा बनाकर उसे बैराज रोड औऱ सिटी से जोड़ा जाएगा। इसके लिए एक कमेटी बनाई गई है जिसकी जल्द ही बैठक होगी जो तय करेगी कि पुल किस जगह बनेगा।

ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में गु्रप हाउसिंग के साथ ही 120 वर्ग मीटर से चार सौ वर्ग मीटर के आवासीय प्लाट हैं। इसके साथ ही यहां कामर्शियल , औद्योगिक और मिक्स यूज श्रेणी के भूखंड हैं। यहां के भूखंडों की दर में ही फोर लेन पुल की लागत जोड़ी गई है। इस पुल की अनुमानित लागत करीब साढ़े चार करोड़ है। इस लागत को कम करने के लिए ही अब पुल की लंबाई कम करने की तैयारी है। पुल को दो किलोमीटर लम्बा बनाया जाएगा। एक किलोमीटर लम्बा बंधा बनेगा। इस बंधे की डिजाइन, पुल की डिजाइन बनाने के लिए अब सिंचाई विभाग, केडीए, यूपीसीडा, सेतु निगम के अफसरों की कमेटी बनाई जाएगी। कमेटी की बैठक जल्द होगी। टीम के सदस्य मौके का मुआयना करेंगे।

इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट उप्र सेतु निर्माण निगम बना रहा है। निगम इसे 15 दिनों में पूरा करेगा। दिसंबर में इसका शिलान्यास कराया जा सकता है। इसके निर्माण में जो भी खर्च होगा वह उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ही वहन करेगा। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना का कहना है कि सेतु निगम के महाप्रबंधक राकेश सिंह को उन्होंने जल्द से जल्द डिटेल प्रोजेक्ट उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इस पुल के बन जाने के बाद लोगों को कम्पनी बाग के रास्ते लखनऊ जाना होगा वे सीधे निकल जाएंगे।