Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan Somvar: मध्यरात्रि से शिवालयों में लगा श्रद्धालुओं का तांता, भक्तों ने बाबा भोलेनाथ का किया जलाभिषेक

Sawan Somvar श्रावण मास के प्रथम दिन सोमवार को शहर प्रमुख शिवालयों में भक्तों का तांता उमड़ पड़ा। हर हर महादेव के जयकारों के बीच भक्तों ने बाबा शिव के दर्शन किए। बाबा आनंदेश्वर मंदिर (परमट) के साथ जागेश्वर मंदिर सिद्धनाथ मंदिर (Siddhnath Mandir) वनखंडेश्वर सहित अन्य शिवालयों में महादेव का जलाभिषेक के लिए सैकड़ों की संख्या में भक्त पहुंचे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 22 Jul 2024 09:18 AM (IST)
Hero Image
भक्तों ने बाबा भोलेनाथ का किया जलाभिषेक

जागरण संवाददाता, कानपुर। श्रावण मास के प्रथम दिन सोमवार को शहर के प्रमुख शिवालयों में बाबा के दर्शन और जलाभिषेक के लिए भक्त भोर पहर से मंदिर पहुंचे। बोल-बम के जयकारों के बीच भक्तों ने बाबा का विधिवत पूजन अर्चन किया। बाबा आनंदेश्वर मंदिर (परमट) के साथ जागेश्वर मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, वनखंडेश्वर सहित अन्य शिवालयों में महादेव का जलाभिषेक के लिए सैकड़ों की संख्या में भक्त पहुंचे। भक्तों ने महादेव पर गंगाजल और बेल पत्र अर्पित कर भक्त सुख-समृद्धि और परिवार कल्याण की प्रार्थना की।

सोमवार को भोर पहर से ही बाबा आनंदेश्वर मंदिर, जागेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, नागेश्वर मंदिर, वनखंडेश्वर मंदिर सहित शहर के सभी शिवालयों में हर-हर महादेव के जयकारों की गूंज रही। मंगला आरती के बाद भक्तों ने बेलपत्र, पुष्प और गंगाजल से महादेव का अभिषेक कर सुख समृद्धि परिवार कल्याण की प्रार्थना की। परमट मंदिर में जूना अखाड़ा के की ओर से श्रावण मास के प्रथम दिन महादेव का महाकाल रूप में श्रृंगार किया गया।

शिव के जयकारों से गूंज उठा शिवालय

हाथों में जलाभिषेक के लिए गंगा जल से भरा लोटा और पुष्प तथा बेलपत्र लिए भक्तों की कतार और जयकारों की गूंज वातावरण को भक्तिमय बना रही है। इसी प्रकार जागेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर और वनखंडेश्वर मंदिर में भी प्रथम दिन दर्शन के लिए भक्त दूर-दराज से पहुंचे।

बिठूर और सरसैया घाट पर महादेव के दर्शन से पहले भक्तों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। हालांकि बिठूर के सभी स्नान घाट के साथ सरसैया घाट में भी गंगा का जल स्तर बढ़ने के चलते स्नान को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को गहरे पानी में नहीं जाने के लिए पुलिस द्वारा अलर्ट किया गया।

इसे भी पढ़ें: Sawan 2024: काशी में बाबा विश्वनाथ के आंगन में लगी भक्तों की कतार, सावन के पहले सोमवार पर शिव रूप में हुआ श्रृंगार