Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur: शैक्षिक दस्तावेज में हेराफरी मामले में दूसरी गिरफ्तारी, फेक मार्कशीट के दम पर UPSSSC में पाई थी नौकरी

शैक्षिक दस्तावेजों में हेराफेरी करके अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में नौकरी पाने वाले संतोष कुमार गौड़ को फेल से पास कराने के मामले में पुलिस की एसआइटी ने रविवार को दूसरी गिरफ्तारी की।पुलिस ने संतोष से पूछताछ के आधार पर उन्नाव के बंद हो चुके एमजी कालेज आफ साइंस आर्ट एंड कल्चर के दो बाबुओं को हिरासत में लिया था आरोपित के खिलाफ पुख्ता साक्ष्य मिले हैं।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Mon, 11 Sep 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
कानपुर में शैक्षिक दस्तावेज में हेराफरी मामले में दूसरी गिरफ्तारी

जागरण संवाददाता, कानपुर: Fake Marksheet Case: शैक्षिक दस्तावेजों में हेराफेरी करके यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) में नौकरी पाने वाले संतोष कुमार गौड़ को फेल से पास कराने के मामले में पुलिस की एसआइटी ने रविवार को दूसरी गिरफ्तारी की।

पुलिस ने संतोष से पूछताछ के आधार पर उन्नाव के बंद हो चुके एमजी कालेज आफ साइंस आर्ट एंड कल्चर के दो बाबुओं को हिरासत में लिया था, जिसमें से एक को छोड़ दिया गया, जबकि दूसरे को जेल भेज दिया। आरोपित के खिलाफ पुख्ता साक्ष्य मिले हैं।

प्रथम वर्ष में फेल होने के बावजूद पास की मार्कशीट 

संतोष कुमार गौड़ ने उन्नाव के एमजी कालेज आफ साइंस आर्ट एंड कल्चर चचिरईखेड़ा से बीएससी की पढ़ाई की थी। प्रथम वर्ष में फेल होने के बावजूद पास की अंकतालिका तैयार करवा ली। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय की ओर से 26 जुलाई 2023 को कल्याणपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था।

एसआइटी की जांच में संतोष गौड़ गिरफ्तार

जांच को एसआइटी बनाई गई और 29 अगस्त को संतोष गौड़ को गिरफ्तार कर लिया गया था। वह गोरखपुर का रहने वाला है। लखनऊ के गोमतीनगर में विजयन्त खंड में उसने ठिकाना बनाया हुआ था। अदालत के आदेश पर पुलिस ने संतोष सिंह को दो दिनों की पुलिस कस्टडी रिमांड पर लिया था। शनिवार को पुलिस ने लखनऊ में छापा मारा तो वहां से मोबाइल फोन व कुछ दस्तावेज मिले थे।

Read Also: सावन गया सूखा लेकिन भादो ने नहीं किया निराश, रविवार को रिकार्ड 35 मिमी बारिश; देखें अपडेट

संतोष ने एमजी कालेज के लिपिक वर्ग के दो कर्मचारियों उन्नाव के सुमेरपुर थाना बिहार निवासी अंजनी बाजपेयी और अमित शुक्ला के नाम पुलिस को बताए थे।

सीक्रेट चार्ज में संतोष फेल

एसीपी कल्याणपुर विकास पांडेय ने बताया कि अंजनी बाजपेयी के पास से विश्वविद्यालय द्वारा कालेज को भेजा गया, सीक्रेट चार्ज मिल गया है, जिसमें संतोष गौड़ फेल है। अंजनी को इसकी जानकारी थी। पुलिस को अमित शुक्ला से कुछ हासिल नहीं हुआ, जिसके बाद उसे छोड़ दिया गया।

यह भी पढ़ें- '50 हजार दीजिए तो ही फाइल बढ़ेगी आगे', बाबू ने मांगी रिश्वत तो महिला ने यहां कर दी शिकायत...इसके बाद जो हुआ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर