Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली चोरी रोकने के लिए लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर, फीडर से कितनी हुई सप्लाई का हर घंटे का होगा हिसाब

कानपुर में बिजली चोरी रोकने के लिए फीडरों में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। 12 फीडरों में स्मार्ट मीटर लग चुके हैं और आगामी एक माह में 693 फीडरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। केस्को तीन चरणों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम कर रहा है। पहले चरण में फीडर दूसरे चरण में ट्रांसफार्मर और तीसरे चरण में उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 10 Sep 2024 11:41 AM (IST)
Hero Image
फीडर से कितनी बिजली हुई सप्लाई हर घंटे का होगा हिसाब

जागरण संवाददाता, कानपुर। बिजली चोरी रोकने के लिए फीडरों में स्मार्ट मीटर लगाने काम शुरू हुआ गया है। शहर के 12 फीडरों में स्मार्ट मीटर लगा दिए गए हैं, आगामी एक माह में 693 फीडरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जाएगा। केस्को तीन चरणों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम कर रहा है। जिसमें पहले चरण में फीडर, दूसरे चरण में ट्रांसफार्मर और तीसरे चरण में उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

बिजली विभाग बिजली चोरी को 10 प्रतिशत से नीचे लाने के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की अधिक की धनराशि खर्च कर रहा है। हालांकि फीडर और ट्रांसफार्मर में पहले भी मीटर लगाए गए थे, लेकिन अब इन सभी स्थानों में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं।

बीते एक माह में केस्को ने किदवई नगर के सात फीडरों के साथ ही दादानगर, मीता सरायं और पोखरपुर फीडर में स्मार्ट मीटर लगा दिए हैं।

केस्को के अधिकारियों ने बताया कि शहर के 693 फीडर के साथ ही सात हजार ट्रांसफार्मर में मीटर लगाने का काम आगामी एक माह में पूरा कर लिया जाएगा।

उपभोक्ताओं के घरों में लगाने के लिए 10 हजार मीटर

केस्को आगामी 15 सितंबर से उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करेगा। मीटर सप्लाई करने वाली कंपनी में 10 हजार स्मार्ट मीटर की पहली खेप भेजी है। जिसमें पांच किलो वाट से ऊपर के 500 स्मार्ट मीटर आए हैं। इसके साथ ही एक से चार किलो वाट के 10 हजार स्मार्ट मीटर आ चुके हैं।

प्रबंध निदेशक, केस्को सैमुअल पाल एन ने बताया-

स्मार्ट मीटर लगाने का काम आगामी 15 सितंबर से शुरू हो जाएगा। स्मार्ट मीटरों की आपूर्ति शुरू हो गई है। आगामी एक माह में फीडरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा किया जाएगा। बिजली चोरी रोकने के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: सपा ने सीसामऊ विधानसभा सीट से घोषित किया प्रत्याशी! अखिलेश के निर्देश पर लखनऊ की टीम संभालेगी चुनावी कमान

इसे भी पढ़ें: कानपुर में रेल ट्रैक उड़ाने और कालिंदी एक्सप्रेस में आग लगाने का था षड्यंत्र, 14 संदिग्ध हिरासत में

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर