Move to Jagran APP

Irfan Solanki Case: सपा व‍िधायक इरफान सोलंकी की संपत्तियां होंगी जब्त, ED की हो सकती है एंट्री

सपा व‍िधायक इरफान सोलंकी की मुश्‍क‍िलें कम होने की जगह बढ़ती जा रही हैं। अब इरफान की कानपुर मुम्बई लखनऊ नोएडा अजमेर और कई अन्य शहरों में संपत्तियां होने की बात सामने आई है। ज‍िन्‍हें जब्‍त क‍िया जाएगा। अगर बेनामी संपत्तियां सामने आई तो ED की एंट्री हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Wed, 28 Dec 2022 10:17 AM (IST)
Hero Image
Irfan Solanki Case: सपा व‍िधायक इरफान सोलंकी की संपत्तियां होंगी जब्त

कानपुर, जागरण संवाददाता। प्लाट विवाद में महाराजगंज जेल में बंद सपा विधायक इरफान सोलंकी और उनके सहयोगियों के खिलाफ गैंगस्टर के तहत कार्रवाई के बाद वह उनकी संपत्तियों की पड़ताल पुलिस ने शुरू कर दी है। एक अलग टीम बनाकर विधायक और उनके साथ आरोपित बने सहयोगियों की वैध और बेनामी संपत्तियों को खोजा जा रहा है। पुलिस ने सोमवार को सपा विधायक इरफान सोलंकी, उनके भाई रिजवान सोलंकी, इजराइल आटे वाला, मोहम्मद शरीफ और शौकत अली के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट में मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की है।

इरफान की कानपुर, मुम्बई, लखनऊ, नोएडा, अजमेर में हैं संपत्तियां

  • गैंगस्टर एक्ट की धारा 14ए के तहत आरोपित बनाए अभियुक्तों की संपत्ति को पुलिस जब्त कर सकती है।
  • नियमों के अनुसार आरोपित व्यक्ति द्वारा पहला मुकदमा दर्ज होने के बाद अर्जित संपत्तियों को दबंगई के बल पर अर्जित संपत्ति मानते हुए उसे जब्त करने का प्राविधान है।
  • संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि गैंगस्टर एक्ट के तहत अभियुक्तों की संपत्ति सीज करने का नियम है।
  • नियमों के तहत आरोपित बनाए गए सभी पांचों आरोपितों की संपत्तियां खंगाली जा रही है। एक टीम बनाकर संपत्तियों का चिन्हांकन हो रहा है।
  • गौरतलब है कि पुलिस की जांच में पहले ही विधायक इरफान सोलंकी की करोड़ों की संपत्तियां सामने आ चुकी हैं। विधायक के पास कानपुर में ही कई करोड़ की संपत्तियां हैं।
  • इसके अलावा लखनऊ में मकान और मुम्बई व नोएडा में फ्लैट व जमीन होने की जानकारी सामने आई हैं।
  • राजस्थान अजमेर व जपयुर में भी संपत्तियां होने की बात प्रकाश में आई है। पहले चरण में पुलिस कानपुर और दूसरे चरण में दूसरे शहरों में स्थित संपत्तियों को जब्त करेगी।
  • प्रदेश से बाहर स्थित संपत्तियों को लेकर विधिक राय ली जा रही। अगर संपत्तियां अनुमान से ज्यादा मिलीं तो इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय को भी जांच में शामिल किया जा सकता है।

टेनरी और प्रापर्टी डिलिंग में फंसा रखी है करोड़ों की संपत्तियां, रडार पर कई बिल्डर

पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि विधायक इरफान सोलंकी ने अपनी करोड़ों की संपत्तियां टेनरी और प्रापर्टी डीलिंग में फंसा रखी है। पिछले दिनों सामने आया था कि इरफान ने जबरन एक टेनरी को एक दूसरे टेनरी मालिक को कब्जा करवा दी थी। इसके अलावा बिल्डर हाजी वसी से इरफान सोलंकी के कारोबारी रिश्ते किसी से छिपे नहीं हैं। वसी की कंपनी हमराज कांस्ट्रक्शन में इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी और चाचा मेराज सोलंकी डायरेक्टर थे। दैनिक जागरण में इस संबंध में खबर प्रकाशित होने के बाद दोनों ने इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि हाजी वसी का नाम तीन जून के उपद्रव में सामने आया था और इस प्रकरण में वह जेल भी गया था।

मेडिकल कालेज विवाद से जुड़े दस्तावेजों को पुलिस ने खंगालना किया शुरू

सपा विधायक इरफान सोलंकी से जुड़े मेडिकल कालेज विवाद को लेकर पुलिस ने होमवर्क शुरू कर दिया है। इस संबंध में गठित एसआइटी को मामले से जुड़ी अंतिम रिपोर्ट की गहन पड़ताल करने, पीड़ित पक्ष से दोबारा वार्ता करने, उस समय के वीडियो आदि एकत्र करने को कहा गया है। गौरतलब है कि 28 फरवरी 2014 को सपा विधायक से मेडिकल कालेज के छात्रों के साथ विवाद हो गया था। इस मामले में विधायक पर छात्रों के साथ मारपीट करने का आरोप था।

पुलिस ने विधायक के खिलाफ तीनों मुकदमों में लगाई थी अंत‍िम र‍िपोर्ट

मेड‍िकल कालेज प्रकरण में चार मुकदमे दर्ज हुए थे, जिसमें तीन मुकदमे विधायक के खिलाफ दर्ज हुए थे। मेडिकल कालेज प्राचार्य की तहरीर पर भी स्वरूपनगर थाने में सपा विधायक इरफान सोलंकी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। बाद में पुलिस ने विधायक के खिलाफ तीनों मुकदमों में अंतिम रिपोर्ट लगाकर मुकदमे बंद कर दिए थे। हालांकि अब दोबारा मामले कही जांच शुरू हुई है तो मामले की जांच कर रही एसआइटी को पूरे दस्तावेज देखने के बाद सभी संबंधित पक्षों से दोबारा से बयान लेने के निर्देश दिया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें