Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कल से सामान्य बनकर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, सस्ता होगा सफर

उत्तर मध्य रेलवे ने 78 ट्रेनों के आगे से शून्य हटाया

By JagranEdited By: Updated: Sat, 13 Nov 2021 08:24 PM (IST)
Hero Image
कल से सामान्य बनकर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, सस्ता होगा सफर

जागरण संवाददाता, कानपुर : उत्तर मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड का आदेश आने के बाद अपने जोन से गुजरने वाली 78 ट्रेनों के आगे से शून्य हटा दिया है, जिसके बाद 15 नवंबर से ये ट्रेनें कोविड स्पेशल के बजाय सामान्य बनकर चलेंगी। इन ट्रेनों में किराया भी पूर्व की तरह सामान्य लिया जाएगा। जिन यात्रियों ने पहले टिकट बुक करा लिया है उनके पैसे वापस नहीं किए जाएंगे और न ही अतिरिक्त राशि ली जाएगी। ट्रेनों का नंबर बदलने के बावजूद जिन यात्रियों ने अग्रिम तिथि में आरक्षण करा रखा है, वह मान्य होगा। वहीं ट्रेनों में सुविधाएं अभी बहाल नहीं की गई हैं। दिव्यांग, मरीज और छात्रों को पूर्व की तरह छूट मिलती रहेगी।

रेलवे बोर्ड का शुक्रवार को आदेश आने के बाद उत्तर मध्य रेलवे ने भी अपने जोन से गुजरने वाली 78 ट्रेनों को उनके पुराने नंबर से चलाने का आदेश जारी कर दिया है। श्रमशक्ति, शताब्दी, वंदेभारत, हमसफर एक्सप्रेस, कानपुर अमृतसर, कानपुर बांद्रा समेत सभी सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और मेल अपने पुराने नंबर व किराए के साथ चलाई जाएंगी। जून 2020 में कोरोना संक्रमण के चलते ट्रेनों को कोविड स्पेशल बनाकर चलाना शुरू किया गया था। ट्रेनों के नंबर के पहले शून्य लगाकर उन्हें स्पेशल का दर्जा देकर सभी तरह की सुविधाएं निरस्त कर दी गई थीं। हालांकि रेलवे ने दिव्यांग, बीमार और छात्रों को मिलने वाली छूट को बहाल रखा था।

-----

पूर्व में आरक्षित टिकट होंगे मान्य

रेलवे में नियम है कि यात्री चार माह पूर्व टिकट आरक्षित करा सकेंगे। जिन यात्रियों ने अगले माह के लिए आरक्षण करा लिया है, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। 13 नवंबर से पूर्व अग्रिम तिथि में कराए गए सभी आरक्षण मान्य होंगे। यात्रियों को किसी तरह का संशोधन नहीं कराना होगा।

-----

अब 30 फीसद कम देना होगा किराया

रेलवे ने कोविड संक्रमण के दौरान ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया था। उस दौरान आरक्षण दो गज की दूरी के मानक के अनुरूप दिया जा रहा था। चूंकि रेलवे चाहता था कि लोग गैर जरूरी यात्राएं न करें इसके लिए रेलवे ने ट्रेनों के किराए में स्पेशल के नाम पर 30 फीसद तक बढ़ोतरी कर दी थी। सोमवार से पुराने स्वरूप में चलने वाली ट्रेनों में कोविड से पहले वाला किराया लागू होगा, जो 30 फीसद कम है। कोविड से पहले न्यूनतम किराया करीब 15 रुपये था जिसे कोविड के दौरान स्पेशल ट्रेनों के लिए बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया था। अब यह बाध्यता भी खत्म हो जाएगी।

-----

नहीं लगाए जाएंगे जनरल कोच

ट्रेनों में अभी जनरल कोच लगाने का आदेश रेलवे बोर्ड ने जारी नहीं किया है। ऐसे में ट्रेनों में सफर आरक्षित टिकट पर ही करना होगा। चूंकि अब जब सभी ट्रेनें अपने पूर्व स्वरूप में चलने लगेंगी तो मेमू और पैसेंजर ट्रेनों को भी जल्द चलाया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में भी अभी कोई आदेश जारी नहीं किया है।

-----

ट्रेनें अपने पूर्व स्वरूप और पूर्व किराए के साथ चलाई जाएंगी। उत्तर मध्य रेलवे ने अपने जोन में चलने वाली सभी ट्रेनों के नंबर से पहले शून्य हटा दिया है। ट्रेनों में जनरल कोच नहीं लगाए जाएंगे। दिव्यांग, मरीज और छात्रों को टिकट में रियायत मिलेगी। अन्य सुविधाएं निर्देश आने के बाद दी जाएंगी।

डा. शिवम शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें