Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकारी स्कूलों में डिजिटल उपस्थिति दर्ज कराने का शिक्षकों ने किया बहिष्कार, आदेश वापस न लेने पर आंदोलन की चेतावनी

Digital Attendance In Government School उत्तर प्रदेश में परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों को डिजिटल उपस्थिति दर्ज कराने के लिए निर्देश जारी किया गया था। सोमवार को प्रदेश के कई स्कूलों में शिक्षकों डिजिटल उपस्थिति पंजिका में हाजिरी दर्ज कराने का विरोध किया। शिक्षकों ने हाथ में काली पट्टी बांधकर अध्यापन कार्य किया। साथ ही निर्देश वापस न लेने पर आदोंलन की चेतावनी दी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 08 Jul 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों ने काली पट्टी बांध कर डिजिटल हाजिरी व्यवस्था का किया विरोध

जागरण संवाददाता, कानपुर। परिषदीय स्कूलों में सोमवार सुबह शिक्षकों ने डिजिटल उपस्थिति पंजिका में हाजिरी दर्ज कराने का विरोध किया। उत्तर प्रदेश के शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों ने हाथ में काली पट्टी बांधकर अध्यापन कार्य कराया।

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक महासभा की प्रांतीय संयोजक अनुग्रह त्रिपाठी ने बताया कि प्रदेश के सभी 29,334 गणित व विज्ञान शिक्षकों से डिजिटल हाजिरी की व्यवस्था का बहिष्कार करने का आह्वान किया गया है। सुबह 11 बजे तक मिले फीडबैक के अनुसार बड़ी संख्या में शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी व्यवस्था का बहिष्कार किया है।

वहीं फिरोजाबाद में शिक्षकों ने विरोध करते हुए काली पट्टी बांधकर शिक्षण कार्य कर रहे हैं। दोपहर दो बजे छुट्टी होने के बाद शिक्षक नेता डीएम और बीएसए को ज्ञापन सौंपेंगे।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने जारी किए थे निर्देश

बता दें, स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने सोमवार से यह व्यवस्था लागू कराने के लिए बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारी यानी बीईओ को निर्देश जारी किए थे कि परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को प्रतिदिन अपनी उपस्थिति, विद्यालय आगमन का समय डिजिटल उपस्थिति पंजिका में सुबह 7:45 से आठ बजे तक दर्ज करना होगा। अग्रिम आदेश तक 30 मिनट का अतिरिक्त समय यानी सुबह 8:30 बजे तक (कारण सहित उल्लिखित करते हुए) दिया गया है।

बीएसए सुरजीत कुमार सिंह ने यह सूचना सभी शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से एक दिन पूर्व अवगत करा दिया था।

इसे भी पढ़ें: हल्द्वानी में सूखी नदी उफनाई, नदी पार करते समय लोगों की जान हथेली पर आई; बारिश के कारण धसी सड़क

इसे भी पढ़ें: पुलिस चौकी से 100 मीटर की दूरी पर चोरी, 16 दिन बाद दर्ज हुआ मुकदमा; खाकी पर उठ रहे सवाल