Move to Jagran APP

Voter ID Card: वोटर कार्ड में गलतियां ठीक कराने का ये अंतिम मौका, घर बैठे मिलेगी सुविधा; पहुंचेगे अधिकारी

Voter ID Card अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में कोई गलतियां हो तो उसे जल्द ठीक करा लें क्योंकि ये आखिरि मौका है। मतदाता सूची को दुरुस्त करने के लिए पुनरीक्षण अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत एक जनवरी 2024 को 18 साल के हो रहे युवा घर बैठे मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकेंगे। अब लोग घर बैठे कार्ड की गलतियों को सही करा सकते हैं।

By Swati SinghEdited By: Swati SinghUpdated: Tue, 24 Oct 2023 02:59 PM (IST)
Hero Image
वोटर कार्ड में गलतियां ठीक कराने का ये अंतिम मौका
जागरण संवाददाता, कानपुर। अगर आप अभी तक मतदाता नहीं बने हैं, तो तीन दिन बाद आपको यह मौका मिलेगा। आपने अपना निवास स्थान बदल लिया है, तो पहचान पत्र में पता बदलवा सकते हैं। आपके मतदाता पहचान पत्र में किसी तरह की गलती है तो ठीक करा सकते हैं।

निर्वाचन आयोग के आदेश पर 27 अक्टूबर से मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू हो रहा है। अगले साल लोकसभा चुनाव प्रस्तावित है। इसलिए निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है।

चलाया जा रहा है विशेष अभियान

मतदाता सूची को दुरुस्त करने के लिए पुनरीक्षण अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत एक जनवरी 2024 को 18 साल के हो रहे युवा घर बैठे मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकेंगे। युवा अब वोट डालने के लिए जल्द ही वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं।

वेबसाइट पर करें आवेदन

चुनाव आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको पता और उम्र के प्रमाणपत्र के साथ एक फोटो लगाना होगा। कोई भी अपने मतदाता पहचान पत्र की गलती ठीक कराने और पता बदलने के लिए भी इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़ें: घर बैठे फटाफट करें Voter ID Card में नाम, जन्म तिथि को सही, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

घर-घर पहुंचेंगे अधिकारी

विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत चार, पांच, 25, 26 नवंबर, दो और तीन दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। बूथों पर सुबह से शाम तक बीएलओ बैठेंगे। बीएलओ मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने और गलतियां ठीक कराने के लिए आवेदन लेंगे।

बीएलओ घर-घर पहुंचकर सत्यापन कर मृतक मतदाताओं के नाम सूची से हटाएंगे।सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि 18 साल की उम्र पूरी कर चुके युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कराना प्राथमिकता होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।