Move to Jagran APP

इस गर्मी गंगा बैराज पर लीजिए विदेशी बोट का मजा, स्ट्रीट फूड जोन में चखिए लजीज व्यंजन का स्वाद

कानपुर में गंगा बैराज को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने के लिए प्रयास जारी है बोट क्लब में विदेशी नौकाएं आ रही हैं तो स्ट्रीट फूड जोन भी बनाने की पूरी तैयारी है। इससे शहर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Sun, 14 Mar 2021 09:43 AM (IST)
Hero Image
कानपुर में बोट क्लब में करिए नौका विहार।
कानपुर, जेएनएन। गंगा बैराज में बोट क्लब में जून से विदेशी नौकाओं के दीदार भी शहरवासियों को होंगे। रोमांचक जल क्रीड़ा पर्यटन का आनंद मिलेगा। साथ ही बैराज के पास बनने वाले स्ट्रीट फूड जोन में लजीज व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने आवास पर अफसरों के साथ बैठक में कहा कि बोट क्लब के शुरू होने से जल क्रीड़ा की रोमांचक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। शहर में यह पर्यटन का अद्भुत नजारा होगा, जिसकी शायद कभी कल्पना नही की गई थी। बोट क्लब घाट में लोग गंगा को निहार सकेंगे, रात में प्रकाश के दौरान अनोखी छटा दिखेगी। जून तक बोट क्लब चालू करने के निर्देश दिए। बैठक में केडीए उपाध्यक्ष राकेश सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, एसपी पश्चिमी डॉ अनिल कुमार, नीरज श्रीवास्तव, बोट क्लब अधिकारी इलाहाबाद डीपी सिंह, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी मौजूद रहे।

वाराणसी की तर्ज पर होगी आरती

वाराणसी की तर्ज पर सुगम संगीत की महफिल और शंखनाद करती गंगा की आरती का भी आनंद मिलेगा। पर्यटकों के लिए स्पीड बोट का भी इंतजाम रहेगा। समय-समय पर जल क्रीड़ा के राष्ट्रीय आयोजन होंगे। बोट क्लब समिति के सचिव नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग से यहां पर जल क्रीड़ा अकादमी की स्थापना की भी योजना है। इससे तटीय आबादी के छोटे बच्चे जल क्रीड़ा का प्रशिक्षण लेकर राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनेंगे।

यह है व्यवस्था

प्रशासनिक नियंत्रण के लिए एक प्रशासनिक समिति, बोट क्लब समिति गठित की जा चुकी है। इसमें आयुक्त अध्यक्ष, जिलाधिकारी और वीसी केडीए उपाध्यक्ष, वित्त नियंत्रक केडीए कोषाध्यक्ष, सचिव व संयोजक नीरज श्रीवास्तव, नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारी नगर, 37वीं वाहिनी पीएसी सेनानायक, पर्यटन अधिकारी, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सदस्य हैं। विशेषज्ञ आइपीएस अधिकारी आदित्य मिश्रा इसके सलाहकार होंगे।

- जल क्रीड़ा का राष्टीय आयोजन भारतीय कयाकिंग एवं केनोइंग एसोसिएशन और भारतीय रोइंग संघ के दिशा-निर्देश में होंगे।

- प्रतिदिन के संचालन के लिए बोट क्लब प्रबंधन की नियुक्ति इलाहाबाद बोट क्लब की तर्ज पर होगी।

बोट क्लब एक नजर में

स्थान : गंगा बैराज सिंचाई विभाग के कार्यालय के पीछे।

निर्माण : बोट क्लब और घाट का निर्माण।

लागत : 11 करोड़ रुपये।

धन दे रहा : केडीए।

धन मिला : केडीए अवस्थापना निधि से।

काम शुरू हुआ : जनवरी 2017

पूरा होना था : जुलाई 2019 तक

अब स्थिति : जून 2021 तक जनता के लिए खोला जाएगा।

लंबाई : 526 मीटर।

घाट बने : 02

लकड़ी की झोपड़ी : एक वीआइपी और पांच जनता के लिए।

बोट : कायाक, कनॉय, रोइंग बोट, स्पीड मोटर बोट, वाटर स्कीइंग बोर्ड, पैरा सेङ्क्षलग, व लाइफ जैकेट आदि।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।