Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fake Medicine Factory Caught: कानपुर में नकली आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली फैक्ट्री में छापा, दो गिरफ्तार

कानपुर में पुल‍िस ने नकली आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली फैक्ट्री का भांड़ा फोड़ क‍िया है। जालसाज फरीदाबाद की आयुर्वेदिक दवा कंपनी के नाम और ट्रेडमार्क इस्तेमाल कर जालसाजी करते थे। फैक्ट्री में छापेमारी के बाद से मालिक समेत पांच लोग फरार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 17 Jun 2023 10:46 AM (IST)
Hero Image
Fake Medicine Factory Caught: नकली आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली फैक्ट्री में छापा

कानपुर, जागरण संवाददाता। जाजमऊ के केडीए चौराहे पर फरीदाबाद की नामचीन आयुर्वेदिक दवा कंपनी के नाम व ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कर नकली दवा बनाने वाली फैक्ट्री में मालिक समेत थाना पुलिस ने छापेमारी की। मौके से दो कर्मचारियों को पकड़ा गया,जबकि उसके मालिक समेत पांच साथी मौके से भाग निकले। पुलिस ने काफी मात्रा में नकली दवा, रैपर, मशीन आदि माल बरामद किया। पुलिस ने शिकायतकर्ता की तहरीर पर आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

फरीदाबाद की आयुर्वेदिक दवा कंपनी के नाम और ट्रेडमार्क इस्तेमाल कर जालसाजी

नई दिल्ली सैनिक फार्म निवासी दविन्द्र सिंह सेठी का फरीदाबाद में गोपाल हर्बल के नाम से फर्म है, जहां दर्द निवारक आयुर्वेदिक दवा व तेल के पाउच आदि दवाएं बनती है। उनके वकील एचएस वर्धन ने बताया कि दविन्द्र सिंह की प्रतिष्ठित फर्म है, लेकिन काफी समय से लोगों से शिकायत मिल रही थी कि दवाएं उन्हें असर नहीं कर रही है।

  • कई शिकायतों के बाद कंपनी के जांच अधिकारियों की टीम ने जब पता किया तो जानकारी हुई कि जाजमऊ केडीए चौराहे के पास एक फैक्ट्री अवैध रूप से संचालित है, जहां उनकी फर्म समेत कई अन्य फर्म व ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कर नकली दवाएं बनाई जा रही हैं।
  • शुक्रवार को वह फर्म मालिक के साथ जाजमऊ थाने पहुंचे और पूरा मामला पुलिस को बताया। इसके बाद पुलिस टीम के साथ फैक्ट्री में छापा मारकर दो कर्मचारियों को दबाेचा है।
  • थाना प्रभारी रामबाबू ने बताया कि पकड़े गए कर्मचारियों ने अपना नाम कानपुर देहात के रसूलाबाद परसौली निवासी सुशील राठौर और गुजैनी निवासी अभय सिंह बताया है। जबकि फैक्ट्री मालिक शिवम सिंह बताया गया है।

नौ माह पहले रतनलाल नगर में भी हुई थी छापेमारी

दविन्द्र सिंह सेठी की गोपाल हर्बल फर्म के नाम का प्रयोग कर रतनलाल नगर में भी एक फैक्ट्री संचालित हो रही थी। सितंबर 2022 को कोर्ट के आदेश के बाद गोविंद नगर पुलिस ने उस फैक्ट्री में भी छापा मारा था।मौके से काफी माल तो बरामद हुआ, लेकिन मालिक, मैनेजर समेत कर्मचारी फरार हो गए थे। मामले में पुलिसने कुछ दिन बाद मालिक गोरखपुर के कृष्णानगर कालोनी निवासी प्रियांशु चौहान, उसकी पत्नी सीमा सिंह, मैनेजर गौरव मिश्रा को फरीदाबाद से गिरफ्तार किया था। इसके बाद पुलिस ने गोरखपुर निवासी लक्ष्मीकांत चौहान, उसके भाई प्रेमशंकर, उसका बेटा राजवीर, ध्रुव अरोड़ा उर्फ बाबी, हरिशंकर को अलग-अलग गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

जनवरी में हुई थी गैंगस्टर की कार्रवाई

रतनलाल नगर स्थित फैक्ट्री में नकली दवा बनाने व बेचने वाले सभी आठ आरोपितों के खिलाफ गोविंद नगर थाना प्रभारी ने एक जनवरी 2023 को गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज किया था। गैंग का लीडर फैक्ट्री मालिक प्रियांशु कुमार चौहान बनाया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें