Move to Jagran APP

यूपी में उद्यमियों के निवेश पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री ने कही ये बात

उत्तर प्रदेश सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह ने भगवान कामतानाथ के दर्शन पूजन किए और कामदगिरी की परिक्रमा की। उन्होंने कहा- आईटी और इलेक्ट्रानिक्स बाजार की ओर उत्तर प्रदेश बढ़ रहा है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Sun, 08 Nov 2020 12:54 PM (IST)
Hero Image
भगवान कामतानाथ के दर्शन करते राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह।
चित्रकूट, जेएनएन। प्रदेश सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह ने रविवार को भगवान कामतानाथ के दर्शन करके कामदगिरि की परिक्रमा लगाई और कोरोना शांति के लिए कामना किया। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने यूपी में सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस एवं सूचना प्रौद्योगिकी में निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे दुनिया भर के उद्यमियों को यूपी में निवेश के अवसर दिए गए हैं।

आईटी और इलेक्ट्रानिक्स की ओर बढ़ रहा यूपी

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 में एमएसएमई के भविष्य को बदलने में सूचना प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका रही है। प्रदेश एक औद्योगिक हब के रूप में उभर रहा है। कई बड़े और छोटे कॉर्पोरेट घरानों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य आईटी और इलेक्ट्रानिक्स क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। एमएसएमई को विशेष रूप से वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी लागत के हिसाब से और गुणवत्ता के लिहाज से आईटी सॉफ्टवेयर तैनात करने चाहिए। आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश बनाने का प्रयास न केवल भारत के लिए बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बड़ी भूमिका निभा सकता है।

यूपी में भारत का सबसे बड़ा उभरता बाजार

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत में सबसे बड़ा उभरता हुआ बाजार है। सरकार उद्योग–अनुकूल वातावरण में निरंतर सुधार के लिए दृढ़ संकल्प है। प्रदेश में उद्यम स्थापित करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए एक वेब आधारित ऑनलाइन सुविधा 'निवेश मित्र पोर्टल' भी शुरू किया है। इस प्रणाली का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में व्यापार को बढ़ावा देना है।

जिससे उद्यमियों को एक ही स्थान से सभी स्वीकृति और ऑनलाइन शुल्क जमा करने सहित शिकायतो के समाधान तथा ट्रैक करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक आधारित पारदर्शी प्रणाली की सुविधा दी गई है। आईटी सेक्टर के स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने न्यू स्टार्टअप पॉलिसी में बदलाव किए हैं। मार्केटिंग सहायता फंड आफ फंड्स, कॉमन सर्विस सेंटर एवं भारत सरकार के साथ ब्रॉड बैंड मिशन जैसी योजनाओं पर काम कर रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।