Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सऊदी में नौकरी का काला खेल, गलत काम करने का दबाव बनाकर भूखा रखा; डेढ़ लाख देने पर वतन वापसी

जीशान इनाम अंसारी और उनके साथी मोहम्मद शादाब ने बताया कि उनके पड़ोसी अफजाल ने जनवरी 2023 पर उन दोनों को दुबई या रियाद में डिलीवरी ब्वॉय में नौकरी लगवाने का झांसा दिया जिसके बाद आरोपी अफजाल और उसकी पत्नी सना इकबाल ने नौकरी लगवाने के नाम पर डेढ़-डेढ़ लाख रुपये लिए थे।

By akash shakyaEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 06 Nov 2023 02:51 AM (IST)
Hero Image
सऊदी में नौकरी लगवाने के नाम पर तीन-तीन लाख की ठगी।

जागरण संवाददाता, कानपुर। सऊदी अरब की राजधानी रियाद में नौकरी का झांसा देकर आरोपियों ने दो युवकों को वहां भेज दिया। जहां आरोपियों ने युवकों पर जबरन शारीरिक शोषण करने का दबाव बनाकर उनका उत्पीड़न किया गया। साथ ही विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी। 

आरोपियों ने उनके परिजनों से अतिरिक्त डेढ़ लाख रुपये लेकर उन्हें वापस घर भेजा। जिसके बाद, रेल बाजार पुलिस से शिकायत करने पर कार्रवाई नहीं हुई। तब पीड़ितों ने मामले की शिकायत पुलिस कमिश्नर डॉ. आरके स्वर्णकार से की।

यह है पूरा मामला

रेल बाजार स्थित गोरा कब्रिस्तान निवासी जीशान इनाम अंसारी और उनके साथी मोहम्मद शादाब ने बताया कि उनके पड़ोसी अफजाल ने जनवरी 2023 पर उन दोनों को दुबई या रियाद में डिलीवरी ब्वॉय में नौकरी लगवाने का झांसा दिया, जिसके बाद आरोपी अफजाल और उसकी पत्नी सना इकबाल ने नौकरी लगवाने के नाम पर डेढ़-डेढ़ लाख रुपये लिए थे। 

नौकरी नहीं मिली, उत्पीड़न हुआ

बीती 29 जनवरी 2023 को आरोपी ने उन्हें मुम्बई भेजा। जहां आरोपी का साथी सलमान उन्हें मिला। आरोपी ने बीती 31 जनवरी को मुंबई से रियाद के लिए भेजा। आरोप है कि रियाद पहुंचने के बाद उन्हें नौकरी नहीं मिली, बल्कि उन लोगों का उत्पीड़न किया गया। साथ ही गलत काम करने के लिए उन्हें भूखा रखा गया। 

वापस भेजने के लिए डेढ़ लाख की मांग

पीड़ितों ने आरोपियों से उन्हें वापस घर भेजने के लिए बोला तो आरोपियों ने डेढ़-डेढ़ लाख रुपये की मांग की। विरोध करने पर आरोपियों ने जान से मारने की धमकी दी। जिसकी जानकारी पीड़ितों ने परिजनों को दी। 

पीड़ितों के परिजनों ने डेढ़-डेढ़ लाख रुपये दिए। जहां से वापस लौटने के बाद पीड़ितों ने मामले की शिकायत पुलिस से की। थाना प्रभारी विजय दर्शन ने बताया कि पीड़ितों की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें: UP Crime: खेत में मिला धड़, सिर अभी भी गायब; दोस्तों ने अपहरण के बाद रेता था गला- मर्डर की खौफनाक कहानी

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने पुलिस विभाग को दिए निर्देश- त्योहारों में अराजकता फैलाने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए