Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fatehpur Panchayat Chunav Result 2021: 356 महिला और 244 युवा बने प्रधान, गांव की तरक्की को लेकर हाेंगे एकजुट

UP Panchayat Chunav Result 2021 प्रधान पर निर्वाचन की खास बात यह है कि इस बार राजनीति के इस क्षेत्र में योग्य उम्मीदवार बड़ी संख्या में उतरे हैं। स्नातक और एमए योग्यताधारी मतदाताओं की पसंद बने हैं।निरक्षर प्रत्याशियों का प्रतिशत कम रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Updated: Mon, 03 May 2021 07:56 PM (IST)
Hero Image
जीआइसी मतगणना केंद्र में गणना करते कार्मिक और जाली के बाहर खड़े एजेंट।

फतेहपुर, जेएनएन। [Result sec.up.nic.in] 36 घंटे से अब तक चल रही मतगणना में सोमवार की शाम गांव की सरकार बन गई। इस बार पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान की कुर्सी पर जहां महिलाओं का बोलबाला है तो वहीं युवा प्रत्याशियों ने चुनाव जीतकर गांव विकास की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है। रविवार की सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतगणना दूसरे दिन शाम आठ बजे तक चलती रही। इस बीच कई जगह रात में मतगणना शिफ्ट न बदलने को लेकर हंगामा हुआ।

जिले में प्रधान की कुल 834 सीटें हैं। पिछली दफा भले ही 323 सीटों पर महिलाएं चुनाव जीतकर प्रधान बनी थी, लेकिन इस बार महिलाओं की हिस्सेदारी में भी इजाफा हुआ है। कुल 356 सीटें ऐसी है जिसमें महिला प्रधान जीतीं है। जबकि 244 सीटों पर युवा चुनाव जीतकर गांव की सरकार चलाने को आगे आए है। इसके बाद भी 234 सीटों पर अब भी बुजुर्गों का ही दबदबा है जो कि अपने अनुभव के दम पर गांव विकास का फलसफा आगे बढ़ाकर गांवों को आदर्श बनाने के लिए आगे आए हैं।

यह भी पढ़ें: Fatehpur Panchayat Chunav Result 2021: गांव की तस्वीर बदलने को रोकी पीसीएस की तैयारी...और बनीं सबसे युवा प्रधान

राजनीति की चासनी में योग्यता का मिश्रण: प्रधान पर निर्वाचन की खास बात यह है कि इस बार राजनीति के इस क्षेत्र में योग्य उम्मीदवार बड़ी संख्या में उतरे हैं। स्नातक और एमए योग्यताधारी मतदाताओं की पसंद बने हैं। ऐसा नहीं है कि गांव निरक्षर प्रत्याशी इस बार नहीं जीते, लेकिन इनका प्रतिशत कम रहा है। अधिकांश प्रत्याशी हाईस्कूल से इंटर योग्यता वाले हैं।

यह भी पढ़ें: Fatehpur Panchayat Chunav Result 2021: देखें- ब्लॉकवार बीडीसी सदस्य पद का परिणाम, कौन बना विजेता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें