Move to Jagran APP

कानपुर ट्रांसगंगा सिटी में तय हुए रेट, 21,600 रुपये वर्ग मीटर मिलेगा भूखंड

उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने तत्काल प्रभाव से भूखंडों की नई दरें लागू की अभी 18 हजार रुपये थी दर प्रयागराज की सरस्वती सिटी में भी भूखंड दर में बढ़ोतरी दरों को तत्काल लागू करने का आदेश दिया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Sat, 18 Dec 2021 08:45 AM (IST)
कानपुर ट्रांसगंगा सिटी में तय हुए रेट, 21,600 रुपये वर्ग मीटर मिलेगा भूखंड
अब आवासीय भूखंडों की दर को बढ़ा दिया गया है।

कानपुर, जागरण संवाददाता : उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने उन्नाव जिले की ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी और प्रयागराज स्थित सरस्वती हाईटेक सिटी के आवासीय भूखंड की दर में बढ़ोत्तरी कर दी है। अभी तक ट्रांसगंगा सिटी में 18 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से भूखंड मिल रहा था, लेकिन अब यह 21,600 रुपये की दर से मिलेगा। इसी तरह सरस्वती हाईटेक सिटी में 17,900 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से भूखंड आवंटित होता था, लेकिन अब 20 हजार रुपये की दर से आवंटित किया जाएगा।

गंगा बैराज के समीप 1144.13 एकड़ में बसाई जा रही ट्रांसगंगा सिटी में आवासीय भूखंडों की संख्या 2060 है। ये भूखंड 157.47 एकड़ में सेक्टर तीन से आठ तक में काटे गए हैं। यहां फिलहाल चार साढ़े चार सौ भूखंड आवंटित हो चुके हैं। शेष भूखंडों का आवंटन होना है। इस सिटी में कामर्शियल श्रेणी के भूखंडों की आरक्षित दर ज्यादा है। इसे कम करने की मांग पिछले कई महीनों से उठ रही है। ऐसे में आरक्षित दर को कम करने के उद्देश्य से ही अब आवासीय भूखंडों की दर को बढ़ा दिया गया है।

इस सिटी में हास्पिटल, नर्सिंगहोम, डिग्री कालेज, सीनियर सेकेंडरी स्कूल, प्राइमरी स्कूल, कम्युनिटी सेंटर, शाङ्क्षपग माल और मल्टीप्लेक्स, वेंक्वेट हाल, होटल, मल्टी परपज हाल, क्लब, पुलिस चौकी, कान्वेंट शाङ्क्षपग, पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, इलेक्ट्रानिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन, सेक्टर शाङ्क्षपग, फायर स्टेशन,आटो वर्कशाप सर्विस स्टेशन, नौकरी पेशा लोगों के लिए हास्टल, इंडस्ट्रियल ट्रेङ्क्षनग/ वोकेशनल कालेज, आफिस/ वीपीओ, कम्युनिटी लेवल बिजनेस ड्रिस्ट्रिक्ट के लिए भूखंड उपलब्ध हैं। जल्द ही इनके लिए भूखंडों का आवंटन करने की तैयारी है। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने दरों को तत्काल लागू करने का आदेश दिया है।