Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather: कानपुर में चली चुभन वाली सर्द हवा, लुका-छिपी हो गई शुरू; कभी कोहरा तो कभी धूप ने साफ किया आसमान

कानपुर में लोगों ने चुभन वाली सर्द हवा महसूस की है। आज भी रात की सर्दी बनी रहेगी। दिन में धूप निकली लेकिन बादलों के छाए रहने के साथ ही तेज हवा भी चलेगी। तीन दिन से निकल रही तेज धूप की वजह से मौसम में बदलाव का असर साफ दिखने लगा है। सोमवार सुबह हल्का कोहरा दिखा लेकिन दिन में कड़ाके की धूप निकली।

By akhilesh tiwari Edited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 30 Jan 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
कानपुर में चली चुभन वाली सर्द हवा, लुका-छिपी हो गई शुरू; कभी कोहरा तो कभी धूप ने साफ किया आसमान

जागरण संवाददाता, कानपुर। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद आसमान में छाए बादलों ने रात और दिन के तापमान में वृद्धि कर दी है। सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 24 घंटे में पांच डिग्री की छलांग लगा कर 22.8 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं रात का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। इस वजह से कड़ाके की सर्दी का असर कम हुआ है लेकिन दिन में तेज चली हवा की वजह से लोगों ने चुभन वाली सर्दी महसूस की।

तीन दिन से निकल रही तेज धूप की वजह से मौसम में बदलाव का असर साफ दिखने लगा है। सोमवार सुबह हल्का कोहरा दिखा लेकिन दिन में कड़ाके की धूप निकली। तेज धूप निकलने का असर रहा कि रविवार के अधिकतम तापमान 17.6 डिग्री के मुकाबले सोमवार को पारा 22.8 डिग्री पर पहुंच गया। बादलों के छाए रहने के वजह से रात का न्यूनतम तापमान भी पिछले तीन दिनों से लगातार बढ़ रहा है।

रविवार के सात डिग्री सेल्सियस के मुकाबले सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री पहुंच गया जो कि सामान्य से 0.4 डिग्री अधिक है। दिन और रात दोनों का ही तापमान सामान्य से अधिक होने की वजह से सोमवार को कड़ाके की सर्दी नहीं महसूस हुई। आठ जनवरी के बाद शहर में सोमवार को पहली बार दिन और रात का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है। सोमवार को हवा की रफ्तार 4.8 किमी प्रति घंटा से अधिक रही।

चुभन वाली सर्द हवा हुई महसूस

इससे दिन में लोगों ने चुभन वाली सर्द हवा महसूस की है। मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार मंगलवार को भी रात की सर्दी बनी रहेगी। दिन में धूप निकलेगी लेकिन बादलों के छाए रहने के साथ ही तेज हवा भी चलेगी। तीन फरवरी को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के पास पहुंचने की संभावना है। अभी जेट स्ट्रीम भी समुद्र तल से 12.6 किमी की ऊंचाई पर बह रही है। इसके 14 किमी की ऊंचाई पर पहुंचने का इंतजार है।

ये भी पढ़ें -

UP News: डीएम साहिबा! उसने मेरी पांच बीघे की लहलहाती फसल जबरन करा दी नष्ट, जान से मारने की धमकी भी दी

'मैं देर करता नहीं पर...', दफ्तर पहुंचकर लोग ये कहने को मजबूर, कानपुर में जाम खुलवाने में छूट जाते हैं पसीने; आखिर कौन इसका जिम्मेदार?