Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: यूपी में तेजी से बदलेगा मौसम, हल्की बारिश से बढ़ेगी ठंड; आगरा में बूंदाबादी के बाद तेज हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

UP Weather Update Today रविवार को दिनभर बादलाें व सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। शाम को चंद्रमा बादलों में छिपा रहा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 27 व 28 नवंबर को न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगी। 28 नवंबर को आसमान साफ रहेगा। 29 नवंबर से सुबह के समय कोहरे के साथ धुंध पड़ सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 27 Nov 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
मौसम में आज से आएगा बदलाव, बारिश की संभावनाएं। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, आगरा/कानपुर। आगरा शहर में सोमवार को बादल छाए हुए हैं। सुबह हल्की बौछार से तापमान में गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग ने 29 नवंबर से सुबह के समय कोहरा पड़ने का पूर्वानुमान जताया है। सोमवार तेज हवाओं ने भी ठिठुरन को बढ़ा दिया है। बच्चे, बड़े और बुजुर्ग गर्म कपड़ों में कैद नजर आए। मॉर्निंग वॉक के लिए भी लोग देरी से निकले।

9.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा न्यूनतम तापमान, सीजन की रही सबसे सर्द रात

कानपुर में नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर दिखाने देने लगा है। न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने के साथ ही सीजन की सबसे सर्द रात रही। आगामी दिनों में बादलों की आवाजाही बने रहने से पारा लुढ़केगा और दिन में सर्दी का अहसास होगा।

हल्की बारिश के आसार हैं

सोमवार को हल्की वर्षा होने के आसार हैं। रविवार को अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। दक्षिण पूर्व दिशा से 1.1 किमी प्रति घंटा की गति से हवा चलती रही।

ये भी पढ़ेंः MBBS Student Sahil Murder Case: साहिल की हत्या से टूटी पिता की उम्मीदें; होनहार बेटे का डाक्टर बनने का सपना देख रहा था परिवार

सीएसए कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि पहाडों पर बर्फबारी और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से अगले पांच दिनों तक हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान पर है।

ये भी पढ़ेंः Guru Nanak Dev Prakash Parv: आज गुरुद्वारा गुरु का ताल के सामने से नहीं गुजरेंगे वाहन, ट्रैफिक डायवर्जन शुरू, देखें निकलने के रास्ते

दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इससे दिन के अधिकतम तापमान में गिरावट आने के आसार हैं। इससे सर्दी में इजाफा होगा। 

तराई के आसमान पर उमड़े बादल, हुई बूंदाबांदी

पीलीभीत। तराई के जिले में सुबह से ही आसमान पर बादल उमड़ आए। इसके साथ ही कुछ देर तक हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इससे वातावरण में ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को भी इसी तरह आसमान पर बादल उमड़ने के साथ ही हल्की बरसात होने का पूर्वानुमान दिया है।

मौसम का मिजाज तो रविवार से ही बदलने लगा था। आसमान पर सुबह के समय बादल उमड़े लेकिन फिर बाद में अच्छी धूप खिल गई थी। सोमवार को सुबह होते ही फिर आसमान पर बादल उमड़ आए। कुछ देर बाद हल्की बूंदाबांदी भी हुई। फिर बूंदाबांदी तो थम गई लेकिन आसमान पर बादल पूरी तरह से छाए रहे। इस बीच सूर्यदेव ने बादलों को चीरकर झांकने का प्रयास किया लेकिन किरणें धरती तक नहीं पहुंचीं। धूप नहीं खिलने से ठंड बढ़ गई है।

राजकीय कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी डा. शैलेंद्र सिंह ढाका ने पंतनगर स्थित कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के हवाले से जानकारी दी कि मंगलवार को भी इसी तरह आसमान पर बादल उमड़ेंगे। साथ ही हल्की बरसात होने की भी संभावना रहेगी।

डा. ढाका के अनुसार हल्की बरसात हो गई तो यह गेहूं की फसल के लिए बहुत फायदेमंद रहेगी। उधर, ग्लोबल साइंस क्लब के स्टेट कोआर्डिनेटर लक्ष्मीकांत शर्मा के अनुसार हल्की बरसात होने पर तराई के जिले में वायु गुणवत्ता में काफी सुधार आ जाएगा। वातावरण में धुंध के रूप में छाए रहने वाले धूल के अत्यंत छोटे-छोटे कण बरसात की बूंदों के साथ जमीन पर गिरकर खत्म हो जाएंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर