Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर आइटीआइ में बंद हो सकती है अपहोल्स्टर ट्रेड की पढ़ाई, स्टूडेंट्स की रुचि न होने से होगा फैसला

राजकीय आइटीआइ में अगले वर्ष से अपहोल्स्टर ट्रेड की पढ़ाई बंद हो सकती है। इसमें छात्रों का रुझान नहीं है। वे आधे सत्र में ही पढ़ाई छोड़ दे रहे हैं। कोर्स बंद करने की सिफारिश राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद से की गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Tue, 02 Nov 2021 05:16 PM (IST)
Hero Image
कानपुर आइटीआइ में अपहोल्स्टर ट्रेड की पढ़ाई बंद हो सकती है। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। राजकीय आइटीआइ पांडु नगर में अगले वर्ष से अपहोल्स्टर ट्रेड की पढ़ाई बंद हो सकती है। इसमें छात्रों का रुझान नहीं है। वे आधे सत्र में ही पढ़ाई छोड़ दे रहे हैं। इस समस्या को देखते हुए प्रिंसिपल ने कोर्स के संचालन को कुछ समय के लिए बंद करने की सिफारिश राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद से की है। मौजूदा सत्र में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। दो राउंड हो चुके हैं, जिसके बाद कई ट्रेड की सीटें अब तक खाली हैं। एक साल की प्रशिक्षण अवधि वाली इस ट्रेड में 21 सीटें हैं। छात्रों को सोफा, कुर्सी और सीटें आदि बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। आइआइटी में 18 नवंबर तक दाखिला लिया जा सकता है। कई ट्रेड में सीटें खाली हैं, इसकी जानकारी संस्थान या फिर आनलाइन ली जा सकती है।

दो राउंड बाद भी सीटें खाली: प्रधानाचार्य केएम सिंह ने बताया कि छात्र अपहोल्स्टर ट्रेड में प्रवेश ले लेते हैं। बाद में कोर्स समझ न आने पर प्रशिक्षण अधूरा ही छोड़ दे रहे हैं। पिछले कई वर्षों में सत्र की शुरूआत में सभी सीटें भर गईं, लेकिन परीक्षा में गिने चुने छात्र ही शामिल हुए। इस बार दो राउंड के बाद भी सीटें खाली हैं।

प्लेसमेंट न मिलने की समस्या: ट्रेड में के वर्कशाप में पुराने उपकरण हैं, जिनसे प्रशिक्षण दिया जाता है। बाजार में नई मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्लेसमेंट न मिलना भी छात्रों के लिए बड़ी समस्या है।

कई ट्रेड में सीटें खाली: पांडु नगर में कई सीटें खाली हैं, इसमें ग्रुप ए की 87 और बी की 196 सीटें शामिल हैं। फाउंड्री मैन, मैकेनिक ट्रैक्टर, कारपेंटर, ड्रेस मेकिंग, स्विंग टेक्नोलाजी, शीट मेटल वर्कर, अप होल्स्टर आदि हैं। लाल बंगला आइटीआइ के ग्रुप ए में 29 और बी ग्रुप में 61 सीटें खाली हैं। वर्ल्ड बैंक में ए ग्रुप की 27, बी ग्रुप की 30, बिल्हौर में ए ग्रुप की सात और बी की 20, कल्याणपुर में ए ग्रुप की 73, बी ग्रुप की 70, घाटमपुर में ए ग्रुप की नौ और बी ग्रुप की 43 सीटें रिक्त हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें