Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली विभाग का नया फरमान, पुराने मीटरों को तोड़कर की जाएगी नीलामी

बिजली चोरी को रोकने के लिए केस्को ने सख्त कदम उठाया है। विभाग अब पुराने और खराब बिजली मीटरों को तोड़कर नीलाम करेगा। प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में केस्को में खराब मीटर एकत्र हो जाते हैं। पहले इन मीटरों को खोलकर कबाड़ के रूप में नीलाम किया जाता था। दो वर्ष पूर्व पुराने मीटरों के दुरुपयोग का मामला पकड़ में आने के बाद इन्हें तोड़कर बेचने का फैसला लिया गया।

By ritesh dwivedi Edited By: Riya Pandey Updated: Fri, 06 Sep 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
पुराने मीटरों को तोड़कर बंद होगा बिजली चोरी का खेल (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, कानपुर। बेचे जा चुके पुराने मीटरों को लगाकर बिजली चोरी का खेल अब बंद होगा। केस्को पुराने खराब हो चुके मीटरों को तोड़ने के बाद उनकी नीलामी करेगा। इसके लिए केस्को के अधिकारी 10 लाख रुपये के बजट से शेडिंग मशीन खरीदने जा रहे हैं। मशीन में बिजली मीटर जाते ही टुकड़ों में तब्दील हो जाएगा। मीटरों का दुरुपयोग रोकने के लिए केस्को ने यह कदम उठाया है।

केस्को पुराने और उतारे गए बिजली मीटरों तोड़कर नीलामी करेगा। प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में केस्को में खराब मीटर एकत्र हो जाते हैं। पहले इन मीटरों को खोलकर कबाड़ के रूप में नीलाम किया जाता था लेकिन दो वर्ष पूर्व पुराने मीटरों के दुरुपयोग का मामला पकड़ में आने के बाद इन्हें तोड़कर कबाड़ में बेचने का निर्णय लिया गया है। केस्को के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में पहली बार केस्को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शेडिंग मशीन खरीदने जा रहा है।

दो साल पहले पकड़े गए थे कबाड़ी के यहां मीटर

आठ अप्रैल 2022 को दयानंद विहार में कबाड़ी की दुकान में डेढ़ सौ पुराने मीटर मिले थे। जांच में पता चला था कि सर्किल वन के क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के बाद जो मीटर उतारे गए थे, उन्हें कबाड़ी को बेचा गया था। कबाड़ी अरुण कटियार और आवास की मालिक रजनी देवी के खिलाफ कल्याणपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। हालांकि आज तक पुलिस और केस्को के अधिकारी मीटर कबाड़ी तक कैसे पहुंचे, इसकी जानकारी नहीं जुटा सके हैं।

रीडिंग स्टोर के बाद बदले जाते थे मीटर

मीटर रीडर और केस्को कर्मियों की साठगांठ से जिस उपभोक्ता की अधिक मीटर रीडिंग स्टोर हो जाती थी, उस मीटर को बदल दिया जाता था। इसके लिए पुराने मीटरों का उपयोग कर उपभोक्ता के घर में लगे मीटर रिकार्ड गायब कर दिया जाता था।

पुराने मीटरों का दुरुपयोग रोकने के लिए शेडिंग मशीन खरीदी जा रही है। यूपी में पहली शेडिंग मशीन केस्को में खरीदी जा रही है। ट्रायल के बाद अन्य डिस्काम के लिए भी केस्को ही शेडिंग मशीन की खरीद करेगा।

-सैमुअल पाल एन, प्रबंध निदेशक केस्को

यह भी पढ़ें- UPPCL: बकाएदारों की रात अंधेरे में, बिजली विभाग ने काटे कनेक्शन; आगे भी जारी रहेगा अभियान