Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railway: वंदे भारत, तेजस और शताब्दी समेत 50 से अधिक ट्रेनें लेट, कोहरा बना मुसीबत; यात्री परेशान

Vande Bharat Express नौबस्ता के राकेश वंदे भारत एक्सप्रेस से वाराणसी जाने के लिए सेंट्रल स्टेशन पर 10 बजे पहुंच गए लेकिन ट्रेन लगभग साढ़े 11 बजे आई। नई दिल्ली के लिए जाने वाली वंदे भारत भी वाराणसी से देरी से आई। इससे यात्री परेशान रहे। ऐसे ही सेंट्रल स्टेशन पर सोमवार को यात्री 50 से अधिक ट्रेनों की लेटलतीफी को लेकर मुश्किल में दिखे।

By shiva awasthi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 26 Dec 2023 12:46 PM (IST)
Hero Image
वंदे भारत, तेजस और शताब्दी समेत 50 से अधिक ट्रेनें लेट, कोहरा बना मुसीबत; यात्री परेशान

जागरण संवाददाता, कानपुर। नौबस्ता के राकेश वंदे भारत एक्सप्रेस से वाराणसी जाने के लिए सेंट्रल स्टेशन पर 10 बजे पहुंच गए, लेकिन ट्रेन लगभग साढ़े 11 बजे आई। नई दिल्ली के लिए जाने वाली वंदे भारत भी वाराणसी से देरी से आई। इससे यात्री परेशान रहे। ऐसे ही सेंट्रल स्टेशन पर सोमवार को यात्री 50 से अधिक ट्रेनों की लेटलतीफी को लेकर मुश्किल में दिखे।

जरूरी काम से निकले यात्री हर दिन परेशान में फंस रहे हैं। कारण, कोहरा और धुंध रहा। इससे ट्रेनों की बिगड़ी चाल है। रेलवे के पास इससे बचाव का कोई तंत्र नहीं है। फाग सेफ डिवाइस लगाई गई हैं पर उनसे केवल सिग्नल आने की जानकारी मिलती है। वह हरा है या लाल, ये जानकारी नहीं मिलने से वो भी शोपीस जैसे हैं।

रेल अधिकारी भी मानते हैं कि अब तक कोहरे से बचाव का कोई ठीक तंत्र विकसित नहीं किया जा सका है। सोमवार को नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सेंट्रल स्टेशन पर निर्धारित समय के बजाय लगभग डेढ़ घंटा देरी से आई। 10 मिनट रुकने के बाद ट्रेन लगभग 11:35 बजे यहां से रवाना हुई। इससे प्रयागराज व वाराणसी देरी से पहुंची।

इसी तरह वापसी में वाराणसी जंक्शन से ट्रेन एक घंटा देरी से चली। इसलिए सेंट्रल पर शाम साढ़े छह बजे के स्थान पर ट्रेन 7:50 बजे पहुंच सकी। यात्रियों को इससे इंतजार करना पड़ा। केवल वंदे भारत ही नहीं, लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनें देरी से पहुंचीं। प्लेटफार्म संख्या एक से 10 तक यात्रियों की भीड़ रही।  प्रतीक्षालय में भी ट्रेनों के इंतजार में यात्री बैठे दिखे।

इटावा मेमू, कानपुर सेंट्रल शताब्दी एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, गोमती एक्सप्रेस, अहमदाबाद क्लोन विशेष ट्रेन, हावड़ा-राजधानी एक्सप्रेस, राजेंद्र नगर टर्मिनल तेजस राजधानी एक्सप्रेस, आम्रपाली एक्सप्रेस, सियालदह राजधानी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, भुवनेश्वर तेजस राजधानी एक्सप्रेस, गुवाहाटी एक्सप्रेस, सियालदह सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कैफियत सुपरफास्ट एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, नई दिल्ली क्लोन स्पेशल, गांधीधाम किराया स्पेशल, नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस आदि ट्रेनें भी घंटों देरी से आईं।

तेजस एक्सप्रेस सवा दो घंटे लेट, मिलेगा मुआव जा

लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली आइआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस भी लगभग सवा दो घंटा लेट रही। तेजस के एक घंटा लेट रहने पर सौ रुपये और दो घंटे से ज्यादा की देरी पर 250 रुपये की क्षतिपूर्ति यात्रियों को मिलती है। ऐसे में क्लेम करने पर यात्रियों को मुआवजा मिलेगा। इसके लिए आइआरसीटीसी टिकट बुकिंग वाले नंबर पर लिंक भेजता है।

इसे भी पढ़ें: बिहार से पांच गुना दाम पर गांजा बेचने यूपी आया तस्कर, दिल्ली तक करता था सप्लाई; बस एक गलती और पुलिस ने किया गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर