Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat: आगरा से 130 की स्पीड में कानपुर पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ का सफर कुछ घंटों में होगा पूरा

वंदे भारत एक्सप्रेस ने आगरा से कानपुर तक 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सफर तय किया और अब काशी विश्वनाथ की यात्रा कुछ ही घंटों में पूरी होगी। कानपुर से वाराणसी के लिए पहली सीधी ट्रेन है वंदे भारत एक्सप्रेस। यह महज सात घंटे में यह दूरी पूरी करेगी। शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन यह ट्रेन चलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 17 Sep 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
आगरा से 130 की रफ्तार में सेंट्रल पहुंची सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत

जागरण संवाददाता, कानपुर। शाम के सात बजकर 30 मिनट पर जैसे ही सहायक वाणिज्य प्रबंधक एसके त्रिपाठी ने ट्रेन के आने की घोषणा की, अगले पांच मिनट में आगरा वाराणसी वंदे भारत सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंच गई। आठ कोच की यह ट्रेन दुल्हन जैसी दिख रही थी। ट्रेन रुकी तो लोको पायलट रामजी लाल और राजेंद्र अटोलिया नीचे उतरे। उन्हें फूलों की वर्षा कर माला पहनाई गई।

इसके अगले पल कानपुर से वंदे भारत को वाराणसी ले जाने के लिए लोको पायलट अरुण कुमार और एसके यादव को माला पहनाकर इंजन पर चढ़ाया गया। आगरा से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलकर सेंट्रल पहुंची ट्रेन 10 मिनट के ठहराव के बाद 7:45 बजे चलने के लिए हार्न बजाया तो दरवाजे स्वत: लाक हो गए।

मंच पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही सेंट्रल से ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कालेज के 72 बच्चों के संग 200 लोगों को लेकर ट्रेन वाराणसी रवाना हो गई।

आगरा से 400 यात्रियों को लेकर सेंट्रल पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस आगरा और वाराणसी के बीच पहली सीधी ट्रेन है। यह महज सात घंटे में यह दूरी पूरी करेगी। इसके चलने से कानपुर वासियों के लिए काशी विश्वनाथ और आगरा का ताजमहल अब कुछ घंटों की दूरी पर रह गया है। ट्रेन के स्वागत में प्लेटफार्म नंबर एक पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

संचालन सहायक वाणिज्य प्रबंधक एसके त्रिपाठी और अतिथियों का स्वागत डिप्टी सीटीएम आशुतोष कुमार सिंह ने किया। अनन्या पांडेय ने सरस्वती वंदना और आक्सफोर्ड माडल पब्लिक स्कूल के बच्चों ने वंदे मातरम पर नृत्य प्रस्तुति दी।

महापौर प्रमिला पांडेय, सांसद रमेश अवस्थी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, विधायक सुरेंद्र मैथानी, महेश त्रिवेदी, मो. हसन रूमी, नीलिमा कटियार, प्रतिभा शुक्ला, एमएलसी अरुण पाठक, सलिल विश्नोई पूर्व विधायक रघुनंदन सिंह भदौरिया, सुरेश अवस्थी, विजय मिश्रा उपस्थित रहे।

जल्द जारी होगा शेड्यूल

प्रयागराज मुख्यालय के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि ट्रेन संख्या 02176 आगरा से वाराणसी वंदेभारत पहले दिन बिना शेड्यूल के चलाई गई। उद्घाटन के समय आगरा छावनी से यह ट्रेन शाम 4:15 बजे चलकर टूंडला स्टेशन पर शाम 5:05 बजे, इटावा 6:05 बजे, कानपुर सेंट्रल पर 7:35 बजे और वाराणसी रात 11:55 बजे पहुंची। जल्द ही ट्रेन का नियमित शेड्यूल जारी होगा। शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में सभी दिन यह ट्रेन चलेगी।

यात्री बोले- शानदार अनुभव

अवसर मिला तो घूमने चल दिए। सफर बहुत आरामदायक रहा। खाना भी बहुत अच्छा था। अब वाराणसी घूमकर आएंगे।

बीकानेर में रहने वाले अनिल सोनी ने बताया- 130 की स्पीड में ट्रेन चली आई। पता ही नहीं चला कि ट्रेन में सफर कर रहे हैं। खुशी है कि देश में ऐसी ट्रेनें बढ़ रही हैं।

इसे भी पढ़ें: Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हनुमानगढ़ी में उमस से महिला समेत तीन लोग बेहोश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर