Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Kanpur News: बारिश से गिरा तापमान, आसमान में बादल छाए रहने से मौसम सुहाना

सुबह की सैर करने वालों ने आसमान में छाए बादलों और मध्यम हवा से सुहावने हुए मौसम का मजा उठाया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Wed, 19 Aug 2020 03:36 PM (IST)
Hero Image
Weather Kanpur News: बारिश से गिरा तापमान, आसमान में बादल छाए रहने से मौसम सुहाना

कानपुर, जेएनएन। शहर की सुबह सुहाना मौसम लेकर आई, अासमान में छाए बादलों और भीनी-भीनी हवा ने लोगों की सुबह की सैर को और सुहावना बनाया। दो दिन की उमस से बेहाल लोगों को मंगलवार की शाम हुई बारिश से तापमान में गिरावट ने राहत दी थी, आसमान में छाई घनघोर घटाएं रात में कई बार बरसीं, जिसकी वजह से सुबह जागे लोगों को मौसम ने मोह लिया। मौसम विभाग ने शाम से सुबह तक 14.8 मिमी रिकॉर्ड की, यह तब जब कुछ क्षेत्रों में तेज और कुछ हल्की बारिश होती रही। मौसम विज्ञानियों ने अाने वाले दिनों में तेज बारिश की संभावना जताई है।

गुजरात के कच्छ से होकर मानूसन अक्षीय रेखा राजस्थान से निम्न दाब वाले क्षेत्र की ओर बढ़ रहा था। मंगलवार की शाम की माॅनसून यूपी के मध्य क्षेत्र में पहुंचा और निम्न दाब क्षेत्र मिलते ही सक्रिय हो गया। दो दिन से गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को शाम को हुई बारिश ने राहत दी। आसमान में छाई काली घटाओं से रात में बारिश की उम्मीद बंधी, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत रात में कुछ देर के अंतराल में कई बार तेज और हल्की बारिश हुई। यह सिलसिला बुधवार की सुबह तक बना रहा, भोर पहर जागे लोग आसमान में छाए बादलों और मध्यम हवा से सुहावने हुए मौसम का मजा लेने बाहर निकल पड़े। सुबह की सैर करने वाले भी सुहावने मौसम का आनंद उठाते रहे। हालांकि दोपहर में धूप निकली लेकिन रात की बारिश से माहौल में गर्मी कम उमस अधिक रही।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.3 डिग्री कम था, वहीं न्यूनतम तापमान 26.0 रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 0.4 डिग्री अधिक था। इसी तरह सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम 92 प्रतिशत और न्यूनतम 77 प्रतिशत दर्ज की गई। उत्तर पूर्वी हवा 4.6 किमी प्रति घंट से चलती रही। वहीं बीते चौबीस घंटे में 14.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इस सप्ताह मध्य उत्तर प्रदेश में आसमान में हल्के बादल छाए रहने से 21 अगस्त तक गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें