Move to Jagran APP

कपड़े उतारने से मना किया तो सिर फोड़ा, एचबीटीयू के छात्रों ने की रैगिंग, बर्थडे पार्टी में पहुंचे थे जूनियर छात्र

कानपुर के हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी में रैगिंग का मामला सामने आया है। बीटेक तृतीय वर्ष के तीन छात्रों ने चतुर्थ वर्ष के छात्रों पर मारपीट का आरोप लगाया है। पीड़ितों की शिकायत पर नवाबगंज थाने में एफआईआर दर्ज की गई। विश्वविद्यालय प्रशासन इसे छात्रों के बीच का झगड़ा मान रहा है और प्राक्टोरियल बोर्ड मामले की जांच की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 17 Oct 2024 11:47 PM (IST)
Hero Image
दूसरे पक्ष को भी प्राक्टोरियल बोर्ड ने तलब किया है।

जागरण संवाददाता, कानपुर। हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम छात्रावास में बीटेक तृतीय वर्ष के तीन छात्रों के साथ चतुर्थ वर्ष के छात्रों ने रैगिंग की सीमाएं तोड़ते हुए जानलेवा हमला किया है। 

पीड़ित छात्रों की ओर से नवाबगंज थाने में बुधवार की देर रात रैगिंग और जानलेवा हमले की एफआईआर दर्ज कराई गई है, जिसमें एक छात्र का सिर फट जाने और दो अन्य छात्रों के घायल होने की जानकारी है। 

विश्वविद्यालय के प्राक्टोरियल बोर्ड में भी पीड़ितों ने अपनी शिकायत दी है। दूसरी ओर विश्वविद्यालय प्रशासन इसे छात्रों के बीच का झगड़ा मान रहा है। दूसरे पक्ष को भी प्राक्टोरियल बोर्ड ने तलब किया है। 

विश्वविद्यालय के प्राक्टर डॉ. अलख कुमार ने कहा कि जांच के बाद हकीकत सामने आएगी, लेकिन जिन छात्रों ने आरोप लगाया है वह बीटेक तृतीय वर्ष के छात्र हैं और हॉस्टल से बाहर रहते हैं।

बर्थ डे पार्टी के लिए बुलाकर की मारपीट

रैगिंग का आरोप लगाने वाले छात्र के अनुसार, उसके दो दोस्त के साथ सीनियर छात्रों ने अपने हॉस्टल में मंगलवार की रात में बर्थ डे पार्टी के लिए बुलाया और मारपीट की है। घटनाक्रम के अनुसार, जब वह लोग अब्दुल कलाम हॉस्टल में गोविंद के कमरे में पहुंचे तो पार्टी छत पर चल रही थी। 

वहां आधी रात के बाद सीनियर साथियों ने जूनियर को कपड़े उतारकर नंगा होने के लिए कहा। इसका विरोध करने पर सभी को मारा पीटा गया। तीन छात्रों ने लोहे की राड व बेल्ट से मारा। एक ने डंडा मारकर जूनियर छात्र का सिर फोड़ दिया। 

एक छात्र की आंख और अंगुली में चोट आई है। एक का गला दबाकर जान लेने की कोशिश की गई। छात्रों की शिकायत पर नवाबगंज थाने में बुधवार की रात 11 बजकर 50 मिनट पर एफआईआर दर्ज की गई है।

प्राक्टोरियल बोर्ड में भी दी शिकायत

एचबीटीयू के डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. अलख कुमार ने बताया कि तीनों पीड़ित छात्रों की ओर से प्राक्टोरियल बोर्ड में लिखित शिकायत दी गई है। प्राक्टोरियल बोर्ड के दो सदस्यों डॉ. एके राठौर और डॉ. जेके द्विवेदी ने पीड़ित छात्रों के बयान दर्ज किए हैं। अब दूसरे पक्ष के छात्रों को बुलाकर उनका पक्ष प्राप्त किया जाएगा। प्राक्टोरियल बोर्ड की जांच के बाद ही सच्चाई पता चल सकेगी।

हॉस्टल से बाहर रहते हैं छात्र

विश्वविद्यालय प्रशासन इस मामले में रैगिंग के आरोप को सही नहीं मान रहा है। डीन डॉ. अलख कुमार ने बताया कि जब छात्रों से पूछा गया कि वह हॉस्टल से बाहर निजी फ्लैट में रहते हैं तो वह हॉस्टल में कैसे पहुंच गए तो उन्होंने बताया कि सीनियर के दबाव में जाना पड़ा है। पीड़ित छात्र बीटेक तृतीय वर्ष के हैं और प्रथम और द्वितीय वर्ष की पढ़ाई के दौरान कभी रैगिंग की शिकायत नहीं की।

मजिस्ट्रेट के दबाव में हुई एफआईआर

एचबीटीयू के छात्रों और शिक्षकों के बीच यह मामला गुरुवार को चर्चा का विषय बना रहा है। मामले को दो छात्र गुटों के बीच का झगड़ा बताया जा रहा है। पुलिस में एफआईआर दर्ज होने की वजह कन्नौज में तैनात एक मजिस्ट्रेट के फोन को बताया जा रहा है। 

बुधवार को सुबह से शाम तक मामले में एफआईआर दर्ज नहीं हुई, लेकिन जब झगड़े में शामिल एक छात्र के करीबी रिश्तेदार का फोन आया तो पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। आरोपी छात्र अलग-अलग ब्रांच के विद्यार्थी हैं।

यह भी पढ़ें: Mirpur Seat : सुम्बुल राणा मीरापुर से सपा की उम्मीदवार, खैर और गाजियाबाद सीट पर लड़ेगी कांग्रेस

यह भी पढ़ें: मेरी शादी करवा दो… कोई करवा चौथ का व्रत तो रखे! फरियाद सुनकर हैरत में पड़े विधायक, पूछा- कैसी लड़की चाहिए?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।