Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Yoga Day 2022 : योग से सपनों को आकार दे रहीं मुस्कान, विदेश तक पहुंचाया मोटापा और तनाव का निदान

International Yoga Day कानपुर के मनीराम बगिया की 22 वर्षीय मुस्कान अग्रवाल अब योग विद्या से ही परिवार और अपने सपने साकार कर रही हैं। वह डाक्टर बनना चाहती हैं और योग से मोटापा तनाव समेत अन्य रोगों का निदान देकर विदेश तक पहचान बना ली है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Tue, 21 Jun 2022 10:48 AM (IST)
Hero Image
कानपुर की योग गर्ल मुस्कान अग्रवाल दे रहीं योग विद्या।

कानपुर, जागरण संवाददाता। वह योग के जरिए असाध्य रोगों से निजात दिलाती हैं। देश ही नहीं विदेश में भी लोगों को दर्द मुक्त जीवन प्रदान कर रही हैं। योग विद्या से ही परिवार और अपने सपनों को आकार दे रही हैं। डाक्टर नहीं बन सकीं तो अब योगाचार्य बनकर लोगों को निरोगी बना रही हैं। मनीराम बगिया की रहने वाली ये हैं 22 साल की योगाचार्य मुस्कान अग्रवाल।

केस 1 : मुस्कान बताती हैं कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के युवा को लंबे समय से तनाव व अवसाद की समस्या थी। दवाओं से आराम नहीं मिला तो इंटरनेट मीडिया के जरिये उन्होंने संपर्क साधा। निरंतर योग थेरेपी में पर्वतासन, वीरभद्रासन और सूर्य नमस्कार से उन्हें तनाव और अवसाद से धीरे-धीरे निजात मिल गई।

केस 2 : बेंगलुरु की एक बच्ची को लंबे समय तक पढ़ाई के चलते स्पांडिलाइटिस, गर्दन व कमर दर्द की शिकायत थी। योग थेरेपी के जरिये उन्हें नियमित मकरासन, भुजंगासन और पवनमुक्त आसन कराकर लाभ पहुंचाया गया। अब वे पूरे परिवार के साथ योग थेरेपी ले रही हैं।

आशीष अग्रवाल और सुधा अग्रवाल की बेटी मुस्कान बचपन से डाक्टर बनकर समाज सेवा करना चाहतीं थीं। डाक्टर नहीं बन पाने का सपना टूटा तो उन्होंने योग की राह चुन ली क्योंकि उनका मानना है कि डाक्टर की तरह ही योग भी रोग को दूर भगाता है। वर्ष 2019 में हरिद्वार के देव संस्कृति विश्वविद्यालय से यौगिक साइंस में स्नातक मुस्कान अब सिंगापुर, कनाडा और अमेरिका तक योग थेरेपी का प्रशिक्षण आनलाइन दे रही हैं।

दर्द मुक्त जीवन में योग थेरेपी कारगर : योगाचार्य मुस्कान बताती हैं कि योग थेरेपी कमर, गर्दन और जोड़ों के दर्द के साथ मोटापा, तनाव, अस्थमा जैसी बीमारियों में लाभ पहुंचाती है। विदेश के ज्यादातर लोग मोटापा और तनाव के लिए और दिल्ली, मुंबई और शहर के लोग कमर, गर्दन और पीठ दर्द के लिए नियमित रूप से जुड़कर लाभ रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें