Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बुद्ध कथा में जाति विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों पर बवाल, मारपीट और हवाई फायरिंग का आरोप

पहेवा गांव में इन दिनों एक वर्ग की ओर से बुद्ध कथा का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में दिन में कथा होती है और रात को नुक्कड़ नाटक व उपदेश आदि होते हैं। इस कार्यक्रम में एक धर्म विशेष के आराध्यों पर अमर्यादित टिप्पणियों से गांव में तनाव का माहौल था। बीते दिनों इसकी शिकायत भी की गई थी।

By Udyan ShuklaEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Tue, 19 Dec 2023 01:22 PM (IST)
Hero Image
कार्यक्रम स्थल पर हुए बवाल के बाद के दश्य और खंडित रविदास प्रतिमा। जागरण

 संवाद सहयोगी, घाटमपुर। साढ़ थानाक्षेत्र के पहेवा गांव में आयोजित बुद्ध कथा के विरोध में मारपीट हो गई। आयोजक पक्ष का आरोप है कि विरोधियों ने हवाई फायरिंग भी की। करीब चार दिनों से बुद्ध कथा का आयोजन हो रहा था। आरोप था कि इसमें जाति विशेष के लिए आपत्तिजनक बातें कहीं जा रही थीं। इस पर बीते दिनों पुलिस से भी शिकायत की गई थी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्यक्रम की मर्यादा बनाए रखने के लिए भी कहा था।

मामले में बुद्ध कथा आयोजकों की ओर से चंद्रभान मिश्रा नीलू मिश्रा शिवम मिश्रा जीतू मिश्रा अरुण कोटेदार किन्नर मिश्रा विशंभर मिश्रा और विधायक के पीआरओ मनीष तिवारी के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है। डीसीपी साउथ सहित तमाम पुलिस के आला अधिकारी मौके पर हैं। एहतियात के तौर पर भारी संख्या में गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पहेवा गांव में इन दिनों एक वर्ग की ओर से बुद्ध कथा का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में दिन में कथा होती है और रात को नुक्कड़ नाटक व उपदेश आदि होते हैं। इस कार्यक्रम में एक धर्म विशेष के आराध्यों पर अमर्यादित टिप्पणियों से गांव में तनाव का माहौल था। बीते दिनों इसकी शिकायत भी की गई थी। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आयोजकों से किसी की भावनाएं न आहत करने और कार्यक्रम की मर्यादा बनाए रखने के लिए कहा था।

रविवार रात को विरोध ज्यादा बढ़ गया।देर रात इसी को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गई। कार्यक्रम के आयोजकों ने पुलिस से शिकायत की है। उन्होंने शिकायत में हवाई फायरिंग करने का भी आरोप लगाया है। आरोप है कि मारपीट करने तीन कारों से लोग आए थे और सोते समय हमला बोला।

मारपीट में कार्यक्रम में मौजूद टेंट मालिक देवरा निवासी पिंटू गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे भीतरगांव सीएचसी से कानपुर एलएलआर अस्पताल रेफर किया गया है। इसके साथ ही अन्य लोग भी घायल हुए हैं। मौके पर एसीपी दिनेश शुक्ला, इंस्पेक्टर सतीश राठौर व अन्य लोग जांच करने पहुंचे। एसीपी ने बताया कि मौके पर जांच की जा रही है।

हमलावरों ने खंडित की रविदास प्रतिमा

बुद्ध कथा आयोजकों का आरोप है कि रात में हुए हमले में आरोपित पक्ष ने न केवल उनके लोगों से मारपीट की और तोड़फोड़ की बल्कि संत रविदास की प्रतिमा भी तोड़ डाली। इस बात को लेकर पूरे क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया।

बिना अनुमति हो रहा था आयोजन

इस पूरे प्रकरण में एक बात और सामने आई कि बुद्ध कथा का आयोजन बिना अनुमति के हो रहा था। आयोजकों की ओर से पुलिस में कार्यक्रम की अनुमति के लिए आवेदन किया गया था लेकिन पुलिस ने अनुमति देने से मना कर दिया था। सवाल यह है कि जब बिना अनुमति के कार्यक्रम हो रहा था और लगातार दो दिनों से शिकायत भी की की जा रही थी तो पुलिस ने इसके खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर