Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में 20 माडल शाप का निर्माण हुआ पूरा, 26 जनवरी को सीएम योगी करेंगे शुभारंभ

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिले में प्रस्तावित 75 माडल शाप के सापेक्ष में 1.80 करोड़ रुपये की लागत से 20 का निर्माण मनरेगा योजना के तहत पूरा हो चुका है। 26 जनवरी को मुख्यमंत्री शुभारंभ करेंगे। नई व्यवस्था के तहत सरकारी राशन दुकानों से लाभार्थियों को राशन लेने में सहूलियत होगी। शासन से निर्धारित माडल शाप के लक्ष्य को पूरा करने के लिए निर्माण शुरू कराया था।

By yogendra Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 17 Jan 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
यूपी के इस जिले में 20 माडल शाप का निर्माण हुआ पूरा, 26 जनवरी को सीएम योगी करेंगे शुभारंभ

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जिले में प्रस्तावित 75 माडल शाप के सापेक्ष में 1.80 करोड़ रुपये की लागत से 20 का निर्माण मनरेगा योजना के तहत पूरा हो चुका है। 26 जनवरी को मुख्यमंत्री शुभारंभ करेंगे।

नई व्यवस्था के तहत सरकारी राशन दुकानों से लाभार्थियों को राशन लेने में सहूलियत होगी। शासन से निर्धारित माडल शाप के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी नागप्पन के निर्देशन में उपायुक्त मनरेगा प्रेम प्रकाश ने 36 का निर्माण शुरू कराया था। 1.80 करोड़ रुपये से ब्लाक संदलपुर में दो, मलासा में एक, राजपुर में पांच, डेरापुर में दो, अकबरपुर में दो, रसूलाबाद में दो, झींझक में तीन, अमरौधा में एक, मैथा में दो सहित 20 का निर्माण पूर्ण हो चुका है।

26 जनवरी को सीएम करेंगे शुभारंभ

26 जनवरी को मुख्यमंत्री माडल शाप का शुभारंभ करेंगे जिसके बाद ग्रामीणों को यहीं से राशन मिलना शुरू हो जाएगा। साथ ही कोटेदार का परिवर्तन होने के बाद भी कोटा को किसी गांव से संबद्ध करने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। माडल शाप का उपयोग कामन सर्विस सेंटर (CSC) के रूप में भी किया जाएगा। निर्माण पक्की सड़क के किनारे होने के चलते ट्रक से पहुंचने वाला खाद्यान्न भी आसानी से पहुंच जाएगा।

इसे भी पढ़ें: कानपुर में दबोचा गया हत्यारा सांड, पकड़ने के दौरान भी एक महिला को कर दिया गया घायल; शहर के लोग फिर भी चिंतित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर