Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur Dehat: आखिर फैक्ट्री से बाहर क्यों नहीं निकले वो छह श्रमिक? जिंदा जलने से हुई मौत; अब सामने आया कारण

Kanpur Fire News कानपुर देहात में एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने से 3 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। आग इतनी तेजी से फैली कि श्रमिकों को भागने का मौका नहीं मिला। पुलिस जांच में सामने आया है कि गोदाम में ऊपर तक फोम के बंडल भरे पड़े थे जिसके कारण आग तेजी से फैल गई।

By charutosh jaiswal Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 22 Sep 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
ऊपर तक फोम के बंडल भरे होने से आग से घिर गए थे श्रमिक

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात। फैक्ट्री में जहां हादसा हुआ वह गोदाम था जो काफी खुले क्षेत्र में टिनशेड के नीचे था, आगे व पीछे दोनों तरफ गेट था, लेकिन सभी के मन में यह सवाल था कि इतना बड़ा खुला क्षेत्र होने पर श्रमिक आखिर भाग क्यों नहीं पाए। पुलिस जांच में सामने आया कि गोदाम में ऊपर तक फोम के बंडल भरे पड़े थे।

हाल यह था कि जहां टिनशेड है वहां तक बंडल रखे गए थे। ऐसे में जैसे ही आग लगी फोम होने के कारण इतना तेजी से जले कि किसी को भागने का मौका नहीं मिल सका, जो किनारे थे वह भी आग की चपेट में आए और गिरते पड़ते बाहर निकले सके।

टीन के करीब भी लगे थे बंडल

फैक्ट्री के एक हिस्से में मशीनरी लगी है जहां प्लास्टिक दाने से फोम को तैयार करने के बाद उसका बंडल बनाया जाता था। इसको श्रमिक पास के ही दूसरे हिस्से में टिनशेड के नीचे जो गोदाम था वहां जमा करते थे। माल इतना जमा कर दिया गया था कि करीब 12 मीटर टीन के करीब तक बंडल रख लिए गए थे।

घटना के समय प्रांशु, लवकुश व मनोज ऊपर चढ़कर बंडल ही रख रहे थे, इससे जैसे ही आग लगी तो उनको तो बचने का मौका तक न मिल सका और आग से टिनशेड व दीवार गिरी तो दब भी गए। इसके अलावा अमित बीच में था तो वह भी काफी झुलस गया था बाकी किनारे थे तो किसी तरह निकले पर झुलसकर तड़पते रहे।

इसे भी पढ़ें: 'जाति के आधार पर तैनात किए जा रहे SDM व BLO', अखिलेश यादव का दावा- फिर भी सभी 10 सीटों पर जीतेगी सपा

इसे भी पढ़ें: पूर्व IAS मोहिंदर सिंह से ईडी फिर कर सकती है पूछताछ, बसपा सरकार में हुए स्मारक घोटाले में सवाल-जवाब की तैयारी