Move to Jagran APP

Kanpur Dehat: अतिक्रमण के चलते ट्रैफिक की समस्या से लोग परेशान, हाईवे पर वाहन खड़े होने से बढ़ रहा हादसों का खतरा

कानपुर देहात के रनियां बाजार में ट्रैफिक की समस्या से लोग परेशान हैं। हाईवे पर वाहन खड़े होने से आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं। सर्विस रोड नहीं होने और अतिक्रमण की वजह से जाम लगता है। वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से लोग हाईवे किनारे वाहन खड़ा कर देते हैं। इससे आवागमन में दिक्कत होती है। नगर पंचायत और पुलिस इस समस्या को दूर करने में नाकाम रही है।

By yogendra Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
सड़क तक अतिक्रमण के चलते जाम का खतरा

संवाद सूत्र, रनियां। रनियां बाजार औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण काफी खास है लेकिन सर्विस रोड नहीं होने के चलते वाहन हाईवे पर खड़े होते हैं जिससे आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। अतिक्रमण की वजह से रोजाना कई बार जाम लगता है। इससे व्यापार पर असर पड़ता है।

रनियां बाजार रोड, कभी रनियां मैथा रोड पर तो कभी रनियां से सरवनखेड़ा जाने वाले रोड पर लगने वाले जाम से लोग परेशान हो जाते हैं। वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के चलते बाजार खरीदारी करने के लिए आने वाले लोग हाईवे किनारे वाहन खड़ा कर देते हैं जिससे वाहनों का निकलना मुश्किल हो जाता है। यह स्थिति हाईवे के दोनों तरफ है।

हाईवे तक फैला अतिक्रमण

वहीं दोनों तरफ संचालित होटल व फल सब्जी ठेलिया दुकानदार हाईवे तक अतिक्रमण फैलाए रहते हैं जिससे पैदल व अन्य वाहनों को निकलने में परेशानी होती है। कई बार आवश्यकतानुसार सामान खरीदने के लिए चालक बस व ट्रक भी खड़ा कर देते हैं जिससे आवागमन खतरनाक हो जाता है। गंभीर समस्या के प्रति नगर पंचायत के अलावा पुलिस के मुंह फेरे रहने से समस्या दूर होने का नाम नहीं ले रही है।

मैथा रोड पर भी दुकानें हैं लेकिन यहां भी यही हाल है। नवरात्र के चलते पूजन सामग्री व श्रंगार का सामान खरीदने के लिए महिलाएं आ रहीं लेकिन दुकानों के पास दौड़ रहे वाहनों से उनके मन में भय देखने को मिल रहा है। हाईवे पार करने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था नहीं होने से बाइक, ऑटो व अन्य वाहन चालक विपरीत दिशा में चलने को मजबूर होते हैं।

सुरक्षा व्यवस्था और पार्किंग के अभाव में बाजार तरक्की नहीं कर पा रहा है। लोगों का कहना है कि फुट ओवर ब्रिज हो तो आसानी से हाईवे पार किया जाए। दुकानदार व ग्राहक समस्या समाधान का इंतजार कर रहे हैं।

बाजार के विकास के लिए सुझाव

  • नगर पंचायत द्वारा हाईवे के दोनों तरफ वाहन पार्किंग की व्यवस्था जल्द से जल्द कर दी जाए।
  • सर्विस रोड बन जाए तो वाहन आसानी से निकलने लगेंगे और जाम से भी निजात मिल जाएगी।
  • नगर पंचायत के अधिकारियों को भी फुट ओवरब्रिज बनवाए जाने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • औद्योगिक क्षेत्र की बाजार के सर्वांगीण विकास में बाधा बनी सुरक्षा व आवागमन की व्यवस्था प्राथमिकता से दूर हों।
  • हाईवे के दोनों ओर ठेलिया लगाए लोगों व अन्य अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की जाए।
  • वाहनों के सुगमता से पहुंचने के लिए रनियां मुख्य बाजार वाले रास्ते को खाली करा दिया जाए।
  • होटल संचालकों को सख्त हिदायत दी जाए कि हाईवे के बजाए वाहन खड़ा कराने के लिए पार्किंग की व्यवस्था करें।

दुकानदार और ग्राहकों की जुबानी

सुरक्षित आवागमन की व्यवस्था नहीं होने और अक्सर जाम में फंसने के कारण बाजार में ग्राहकों का आना काम हो रहा है। सबसे ज्यादा प्रभाव सराफा दुकानों पर पड़ रहा है।

-देवान्सकर पाल दुकानदार

हाईवे के दोनों तरफ अतिक्रमणकारियों ने इस कदर कब्जा कर रखा है कि जैसे उनकी निजी जमीन हो। इनकी वजह से अक्सर लोग दुर्घटना का शिकार होते हैं।

-अंकित गुप्ता दुकानदार

ठेलिया दुकानदारों के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान किया जाना चाहिए। साथ ही सड़क तक सामान फैलाए दुकानदारों समेटने के लिए कहा जाए न मानें तो कार्रवाई होनी चाहिए।

-मोहम्मद फरहान दुकानदार

हाईवे के किनारे बने होटल पर भी अवैध पार्किंग के कारण आए दिन जाम लगता है जिससे लोगों को असुविधा होती है। बहुत लोगों की जान भी जा चुकी है। लोगों की समस्या पर जिला प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।

-नितिन गुप्ता दुकानदार

रनियां बाजार में वाहन पार्किंग की व्यवस्था होना बहुत जरूरी है। व्यवस्था के अभाव में खरीदार दुकानों के सामने ही वाहन खड़ा कर देते है जिससे अन्य लोगों को निकलने में परेशानी होती है।

-पवन यादव होटल संचालक

हाईवे पार करना सुविधा जनक नहीं होने के कारण अक्सर दुर्घटनाओं का खतरा भांग ग्राहक आना पसंद नहीं करते हैं। हाईवे पर वाहन खड़ा करने में रोक लगनी चाहिए।

-अंकित यादव ग्राहक

रनियां बाजार अतिक्रमणकारियों से इस कदर व्यस्त हो गई है कि मरीजों को ले जा रही एंबुलेंस भी अक्सर जाम में फंस जाती जिससे मरीज की जान खतरे में आ जाती है।

-काके सक्सेना ग्राहक

बोले जिम्मेदार...

नगर पंचायत में टेंपो स्टैंड (वाहन पार्किंग) बनवाने की प्रक्रिया चल रही है जो जल्द पूरी होगी। नवरात्र व दशमी को लेकर भी तैयारी पूरी है। अवैध पार्किंग व अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। साफ सफाई, पेयजल के साथ ही प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए सुपरवाइजर को निर्देशित किया जा चुका है।

-शालिनी त्रिपाठी अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत रनियां

यह भी पढ़ें- शामली में बैंक लूट के बाद एसपी ने बनाया मास्टरप्लान, अब शहर से निकल नहीं पाएंगे बदमाश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।