Move to Jagran APP

सबलपुर के शहीदों को अधिकारियों ने किया याद

संवाद सहयोगी झींझक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत झींझक ब्लाक के सबलपुर गांव स्थित शह

By JagranEdited By: Updated: Mon, 09 Aug 2021 06:45 PM (IST)
Hero Image
सबलपुर के शहीदों को अधिकारियों ने किया याद

संवाद सहयोगी, झींझक : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत झींझक ब्लाक के सबलपुर गांव स्थित शहीद स्मारक पर पहुंचकर अधिकारियों ने शहीदों को याद किया। यहां पुष्पमाला अर्पित कर देशसेवा की बात कही गई।

1857 की क्रांति में जिले के क्रांतिकारियों ने अंग्रेज सेना से मोर्चा लेकर लोहा मनवाया था। मई 1857 में अंग्रेज अफसर कालिन कैंपवेल की सेना से मोर्चा लेते हुए सबलपुर के उमराव सिंह, देवचंद्र, रत्ना राजपूत, भानू राजपूत, परमू राजपूत, केशव चंद्र, धर्मा, रमन राठौर,चंदन राजपूत, बल्देव राजपूत, खुमान सिंह, करन सिंह व झींझक के बाबू उर्फ खिलाड़ी नट को अंग्रेजी सेना ने पकड़ लिया था। इसके बाद झींझक ब्लाक के सबलपुर गांव के किनारे नीम के पेड़ से लटकाकर फांसी दी थी। इस स्थान को शहीद स्मारक के नाम से जाना जाता है यहां पर शहीदों के नाम का लिखा पत्थर लगा है।

शासन के निर्देश पर आजादी के 75वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। सोमवार को सबलपुर गांव स्थित शहीद स्मारक पहुंचे बीईओ झींझक नरेंद्र कुमार सोनकर, एडीओ पंचायत झींझक रजनीश वर्मा, एडीओ आइएसबी प्रजेश कश्यप, ग्राम विकास अधिकारी अनुराग त्रिवेदी ने पुष्प माला अर्पित कर शहीदों को नमन किया। एडीओ पंचायत रजनीश वर्मा ने कहा कि शहीदों की कुर्बानी से ही हमें आजादी मिली है इसे हमें भूलना नहीं चाहिए। इन शहीदों को हम नमन करते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।