Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Flood Alert Kasganj: पहाड़ों पर बारिश के बाद उफान पर गंगा, 2 KM आबादी में घुसा पानी, दहशत में ग्रामीण

Kasganj Ganga Water Increased Update News वैराजों से छोडे जा रहे पानी का असर अब आबादी क्षेत्र में दिखने लगा है। नरदोली क्षेत्र के गांव नगला दुर्जन नगला मूजखेडा नगला नरपति में गंगा का पानी तटवर्ती खेतों को लांघकर दो किलोमीटर दूर आबादी में प्रवेश कर गया। फसलें प्रभावित होने से आजीविका पर संकट के बादल छा जाने से किसान चिंतित है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 26 Aug 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
Kasganj News: आबादी में गंगा का पानी आने से परेशान हुए परिवार।

संवाद सूत्र, जागरण.गंजडुंडवारा। इन दिनों पहाड़ों पर हो रही वर्षा से लगतार गंगा में जलस्तर छोड़े जाने का क्रम बना हुआ है। गंगा उफान पर है। सोमवार को गंगा के जलस्तर में पांच सेंटीमीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। कछला पर मीटर गेज 163.60 मीटर मापा गया।

हरिद्वार, बिजनौर और नरौरा बैराज से छोडे जा रहे पानी से गंगा उफान पर हैं। आबादी में पानी जाने को रोकने के लिए बनाया गया कच्चा बांध जगह जगह जवाब देने लगा है। सिंचाई विभाग गांव निबिया और गांव नगला खंदारी क्षेत्र में हुए कटान को सही करने में जुटा है। वहीं नरदोली क्षेत्र के गांव नगला दुर्जन में गंगा का फैलाव इतना बढ गया कि गंगा का पानी खेतों को लांघकर दो किलोमीटर दूर स्थित आबादी में पहुंच गया है। गांव में पानी आने से ग्रामीणों में भय का माहौल है।

सुरक्षित स्थान तलाश रहे ग्रामीण

ग्रामीण सुरक्षित स्थान की तलाश कर रहे हैं। इसके कारण उनके अन्य कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। जिससे ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। नगला दुर्जन निवासी घनश्याम, अजीत, रविकुमार, दिनेश यादव ने बताया कि नरदोली से राजेपुर कुर्रा तक कोई भी कच्चा बांध नहीं है। जैसे ही गंगा का जलस्तर थोडा सा भी बढ़ता है तो गंगा का पानी क्षेत्र में फैल जाता है और हजारों बीघा कृषि भूमि प्रभावित होने से फसलें नष्ट हो जाती हैं। प्रशासन ने बार–बार नरदोली से लेकर राजेपुर कुर्रा तक बांध निर्माण कराए जाने की मांग की जा चुकी है।

नगला दुर्जन के ग्रामीणों की माने तो वैसे ही तहसील मुख्यालय से उनका सपंर्क टूटा हुआ है। टूटी पुलिया में पानी आने से आवागमन प्रभावित है और अब आबादी में पानी घुसने पर हालात और बेकार हो रहे हैं। फिलहाल सिंचाई विभाग द्वारा कटानरोशी कार्य किए जा रहे हैं।

तहसीलदार ने किया निबिया बांध का निरीक्षण

पटियाली क्षेत्र के गांव निबिया में गंगा के तटवर्ती कच्चे बांध में कटान होने लगा था। मनरेगा मजदूरों लगातार कटानरोधी कार्य कर तटबंध को मजबूत करने की कवायद में लगे हैं। पानी का जलस्तर बढने के साथ ही अधिकारी कटान वाले स्थान का निरीक्षण कर रहे है। गांव निबिया क्षेत्र में हुए कटान वाले हिस्से में बम्बू क्रेट और परपोपाइन डालकर मडवैग लगाकर तटबंध को मजबूत किया जा रहा है।

सोमवार को तहसीलदार जितेंद्र सिंह और नायब तहसीलदार मुकेश कुमार ने मौके पर पहुंचकर बांध का निरीक्षण किया और हालातों का जायजा लेकर ग्रामीणों से वार्तालाप उनकी परेशानी पूछ उहें दूर करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर ग्राम पंचायत सचिव राजकुमार सिंह, प्रधान प्रतिनिधि जसवीर शाक्य सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः krishna janmashtami 2024 कृष्ण भक्ति के प्रेम में डूबी मिस टूरिज्म एशिया, वृंदावन की कुंजगलियों में घूमीं

ये भी पढ़ेंः Agra News: दुष्कर्म मामले में कार्रवाई न होने से भड़की इंजीनियरिंग छात्रा, बीच सड़क उतारे कपड़े

आंकडे़ की नजर में गंगा में छोड़ा गया पानी

  • हरिद्वार 81,942 क्यूसेक
  • बिजनौर 47,951 क्यूसेक
  • नरोरा 1,56,120 क्यूसेक
  • नरोरा गेज 178.35 मीटर
  • कछला पर गेज 163.60 मीटर

गंगा का जलस्तर दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। सोमवार को गंगा के जलस्तर में पांच सेंटीमीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। जलस्तर बढ़ने से जहां भी कटान की संभावना है। वहां कटानरोधी कार्य किए जा रहे हैं। सोमवार को नरोरा से 1,56,120 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। अभी और पानी बढ़ने की संभावना है। - खूबसिंह, एसडीओ सिंचाई