Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 शिखर सम्मेलन को दमका रहा कासगंज का लाल, मनोज की लाइटिंग से झिलमिला रहा भारत मंडपम, रंग लाई मेहनत

Kasganj News प्रगित मैदान में भारत मंडपम को सजाया उद्यमी मनोज पाल ने उन्होंने पूरे मनोयोग के साथ जहां सम्मेलन के लोगो की एलईडी तैयार कराई हैं वहीं प्रगति मैदान में भी अद्भुत रोशनी करने का प्रयास किया है। उन्हें सबसे अधिक खुशी इस बात की है कि देश-दुनिया के आकर्षण के केंद्र जी-20 शिखर सम्मेलन में एलईडी से तैयार किए गए लोगो उन्हीं की दमक रहे हैं।

By krishna sharmaEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
जी-20 शिखर सम्मेलन को दमका रहा कासगंज

कासगंज, जागरण संवाददाता। देश-दुनिया की निगाहें राजधानी दिल्ली में आयोजित हो रहे जिस जी-20 शिखर सम्मेलन पर हैं, उसे दमकाने में कासगंज के उद्यमी मनोज पाल अहम भूमिका निभा रहे हैं। प्रगति मैदान में तैयार किए गए भारत मंडपम को वहीं झिलमिला रहे हैं, सम्मलन के लोगो की एलईडी तक उनकी हाथरस में स्थित फैक्ट्री आदर्श एनर्जी क्लीन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड में तैयार हुई है।

वर्ष 1998 में इलेक्ट्रीकल में डिप्लोमा किया

मूलरूप से सिढ़पुरा क्षेत्र के गांव नगला मड़ियन (फतेहपुर) निवासी मनोज पाल ने आगरा के दयालबाग विश्वविद्यालय से उन्होंने वर्ष 1998 में इलेक्ट्रीकल में डिप्लोमा किया था। इसके बाद से ही वह दिल्ली चले गए और बिजली के कामों से जुड़े विभिन्न विभाग के टेंडर लेकर ठेकेदारी करने लगे। एक दशक पूर्व उन्होंने मयूर बिहार में अपना आवास बना लिया।

आठ साल पूर्व वर्ष 2015 में उन्होंने हाथरस के इंडस्ट्रियल एरिया सलेमपुर में यूनिट लगाने को प्लाट खरीदा। वहां उन्होंने आदित्य एनर्जी क्लीन सिस्टम प्राइवेट लिमिटे के नाम स्थापित की।

इस यूनिट में एईडी, सोलर और बिजली की सजावट से संबंधित विभिन्न प्रकार के उत्पाद होते हैं। इस तरह अब उनके आइटमों का उत्पाद हाथरस में होता है और दिल्ली से वह कारोबार का संचालन करते हैं। मनोज पाल बताते हैं कि जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी जब चल रही थीं तब वह इसमें अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए लालायित थे।

निगाहें लाइटिंग के टेंडर पर थीं

G-20 सम्मेलन के लिए विभिन्न विभागों से विभिन्न कामों के लिए टेंडर निकाले जा रहे थे। उनकी निगाहें लाइटिंग के टेंडर पर थीं। यह पीडब्ल्यूडी की ओर से जारी किए गए थे। उन्होंने सम्मेलन के लोगो की एलईडी बनाकर लगवाने तक के साथ ही सम्मेलन के मुख्य आकर्षण प्रगित मैदान में तैयार किए गए भारत मंडपम तक की सजावट का टेंडर डाला। करीब सवा करोड़ रुपये में यह टेंडर उनके नाम हो गया। 

इरादा नाम रोशन करने का

मनोज पाल कहते हैं कि जी-20 शिखर सम्मेलन में वह जो सजावट कर रहे हैं, उसके पीछे उनका इरादा कमाई का कतई नहीं है। चूंकि इस सम्मेलन पर देश-दुनिया की निगाहें हैं, इसलिए वह नाम के लिए पूरी लगन के साथ यह काम कर रहे हैं। करीब साठ लोगों का स्टाफ कार्यक्रम स्थल पर जुटा हुआ है। वह पिछले पंद्रह दिनों से खुद भी कार्यक्रम स्थल पर ही डेरा डाले पड़े हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर