Move to Jagran APP

Kasganj News: परिवार को दंश दे गई घर के बाहर उगी खरपतवार, जहरीली फली खाने से दो बच्चियाें की मौत

Kasganj News कासगंज के नदरई क्षेत्र के गांव अलीपुर में हुआ हादसा। खेल-खेल में मासूम बच्चियों ने खरपतवार के बीच लगीं कसौंदी की फली को खा लिया। ये फलियां होती हैं जहरीली। दो बच्चियों की चली गई जान मचा हुआ है कोहराम।

By krishna sharmaEdited By: Prateek GuptaUpdated: Tue, 18 Oct 2022 08:02 PM (IST)
Hero Image
Kasganj News: नदरई के गांव अलीपुर में बच्चियाें की मौत के बाद विलाप करतीं महिलाएं और इंसेट में जहरीली फली।

कासगंज, जागरण टीम। कासगंज में नदरई क्षेत्र के गांव अलीपुर में वर्षा के दौरान एक मकान के बाहर कच्ची जमीन पर उग आईं खर-पतवार परिवार को बड़ा दंश दे गई। खेल-खेल में दो मासूम बहनें कंदौली की फली खा गई। दो दिन के अंतराल में दोनों की मौत हो गई। दंपति पर यही दो बेटियां थीं। परिवार में कोहराम मचा हुआ है।

खाने के कुछ घंटाें बाद बिगड़ी तबियत

अलीपुर निवासी नौबत सिंह की मासूम बेटियां तीन वर्ष की आकांक्षा एवं छह वर्ष की प्राची ने शुक्रवार को घर के बाहर ही वर्षा के बाद उगी कसौंदी की फली का सेवन कर लिया। शुक्रवार की शाम तक तो बच्चियां ठीक रही, लेकिन इसके बाद एक बेटी आकांक्षा की तबीयत बिगड़ गई। शनिवार को निजी चिकित्सक के यहां भर्ती कराया गया। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। शव का अंतिम क्रिया की गई। बेटी की मौत पर परिवार में मातम छा गया। इसी दौरान बड़ी बेटी प्राची की भी अचानक हालत बिगड़ गई। इसे भी स्वजन निजी चिकित्सक के यहां उपचार को लाए। जहां से उसे रेफर किया गया। बाद में अलीगढ़ ले जाते समय रास्ते में इसने भी दम तोड़ दिया।

वर्षा में बरतें सावधानी

घर के आसपास कच्ची सड़क या फिर क्षेत्र में मिट्टी हो एेसे में छोटे बच्चों को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। किसी भी तरह के छाेटे पौधे वर्षा के बाद मिट्टी में उग आते हैं। जो जहरीले भी हो सकते हैं। अभिभावकों को चाहिए कि इस तरह की खरपतवार से छोटे बच्चों को दूर रखें। भूले भटके बच्चे कभी भी इनका सेवन कर सकते हैं और इस तरह की घटना की पुर्नावृत्ति हो सकती हैं।

वर्षा के दौरान इस फली का पौधा स्वत: ही उग आता है। इसका सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। इस पौधों से बच्चों को दूर रखे जाने की सलाह दी जाती है।

सुमित चौहान, जिला कृषि अधिकारी 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें