Move to Jagran APP

UP News: यूपी के इस जिले में धारा 144 लागू, डीएम ने जारी किए आदेश, बिना अनुमति के लाउडस्पीकर और डीजे बजाने पर बैन

Kasganj News In Hindi Section 144 जिले में आने वाले दिनों के लिए धारा 144 लागू कर दी है। डीएम ने इसके लिए निर्देश जारी किए हैं। कासगंज में संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर मंडलायुक्त ने निरीक्षण किया। उन्होंने निस्तारित मामलों को लिया संज्ञान। ढोलना के गांव किनावा में कब्जा हटाने के बाद उखाड़ दिए चिह्नांकन पत्थर। शिकायतों को निस्तारित करने के निर्देश दिए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 03 Dec 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
Kasganj News: कासगंज में धारा 144 लागू। डीएम कासगंज, तस्वीर एक्स हैंडल से।

संवाद सूत्र, कासगंज। जिला मजिस्ट्रेट सुधा वर्मा ने शांति व्यवस्था और जन सुरक्षा बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञाएं पारित की है, जो 22 जनवरी तक प्रभावी रहेगी। ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग बिना अनुमति के नहीं किया जा सकेगा। इसके साथ ही निर्धारित डेसीबल से अधिक आवाज पर डीजे या लाउडस्पीकर नहीं बजा सकते हैं।

अफवाहें फैलाने वालों पर एक्शन

सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से झूठी अफवाहें फैलाने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति या संगठन द्वारा कार्यक्रम या अन्य माध्यमों से सांप्रदायिक सद्भाव व सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास नहीं किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति आग्नेय अस्त्र या विस्फोटक पदार्थ लेकर नहीं चलेगा और न ही लाइसेंसी अस्त्र और शस्त्रों का प्रदर्शन करेगा।

संपूर्ण समाधान दिवस की परखी हकीकत

संपूर्ण समाधान दिवस में आने वाले मामलों को निस्तारण में लापरवाही पर मंडलायुक्त रविंद्र झल्ला उठे। ढोलना क्षेत्र के गांव किनावा के एक मामले को लेकर न सिर्फ थाना प्रभारी को लताड़ा, राजस्व निरीक्षक को तो प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी। और भी कुछ ऐसे ही मामलों में थाना प्रभारी और राजस्व निरीक्षकों को उन्होंने झिड़का।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: आगरा में कोहरे और बारिश का मौसम विभाग का अलर्ट, तापमान गिरने से अब बढ़ेगी सर्दी, हवा में आया सुधार

पुराने निस्तारित मामले देखे

तहसील सदर पर संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे मंडलायुक्त ने पिछले दिवसों में निस्तारित किए गए मामलों को अवलोकन किया। किनावा के मामले में उन्हें जानकारी हुई कि जिस भूमि पर पुलिस और राजस्व टीम ने पहुंचकर कब्जा हटवाया था और पत्थर लगाकर चिह्नांकन किया था, वहां आरोपित पक्ष ने फिर से कब्जा कर लिया और पत्थरों को उखाड़ दिया। इस पर उन्होंने शिकायतकर्ता को बुलाकर पूछताछ की। फिर थाना प्रभारी को लताड़ा। इसके बाद राजस्व निरीक्षक राजकुमार गौतम को परतिकूल प्रविष्टि के आदेश कर दिए।

दिए निर्देश

इसी के साथ निर्देश दिए कि मामला का जल्द निस्तारण कर दोषी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाए। ऐसे और भी कुछ मामले उनके सामने आए। इन पर उन्होंने संबंधित थाना प्रभारी और राजस्व निरीक्षको को झिड़का। साथ ही चेतावनी दी कि यह मामले तो ठीक से निस्तारित हों ही, आगे इस तरह की कोई शिकायत न मिले।

संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 115 शिकायतें पहुंचीं, इनमें से सात का मौके पर ही निस्तारण करा दिया गया। इस असर पर मंडलायुक्त ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस जनता की समस्या और शिकायतों को गंभीरता से सुनें और गुणवत्तापरक तरीके से निस्तारण करें।

ये भी पढ़ेंः Agra Accident News: हाईवे पर छह मौतों के बाद आगरा पुलिस का एक्शन; हादसे के बाद चंद घंटे में 200 ऑटो पर कार्रवाई

सख्त हिदायत दी

किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इसके बाद उन्होंने शिकायत पंजिका का अवलोकन किया। शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य लोगों को योजनाओं के प्रति जागरूक कर जनता को लाभांवित कराना है। इस यात्रा को सफल बनाने में सभी लोग तन्मयता के साथ काम करें।

समाधान दिवस में कब्जा, बंटवारा, पैमाइश, चकरोड, उत्पीड़न, पेंशन, राशन कार्ड, विद्युत आदि से संबंधित मामले आए। इस दौरान डीएम सुधा वर्मा, एसपी सौरभ दीक्षित, सीडीओ सचिन, सीएमओ डा. राजीव कुमार, एसडीएम संजीव कुमार, सीओ अजीत सिंह चौहान उपस्थित रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें