Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Yogi Kasganj Visit: आज बाढ़ प्रभावित बरौना का दर्द देखेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ, बांटेंगे राहत सामग्री

UP CM Yogi Adityanath Kasganj Visits गांव की गंगा से सुरक्षा को साढ़े पांच करोड़ से बनवाए थे स्टड। नहीं सह सके धार का तीव्र प्रवाह 19 में से 6 हो चुके क्षतिग्रस्त। हालांकि अब तीन दिन से गंगा का जलस्तर घट रहा है। सुरक्षा के लिए जोन के साथ पुलिस मुख्यालय से भी पहुंचा फोर्स। तीन एएसपी सात सीओ और 300 पुलिसकर्मी आए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 28 Aug 2023 06:50 AM (IST)
Hero Image
Kasganj News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज कासगंज का दौरा करेंगे।

कासगंज, जागरण संवाददाता। डेढ़ माह से गंगा में बाढ़ का दंश झेल रहे तटवर्ती गांवों की सुध आखिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ले ही ली। वह सोमवार को यहां आ रहे हैं। वह बरौना में इसी साल करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये से बनाए गए स्टडों के साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे। इसी के साथ राहत सामग्री बांटेंगे। बरौना में कुल 19 स्टड बनाए गए थे, जिनमें से गंगा की धार छह को क्षतिग्रस्त कर चुकी है।

70 गांवों को बाढ़ ने किया है प्रभावित

मुख्यमंत्री दोपहर 11.45 बजे से 12.15 तक बरौना में रुकेंगे। गंगा करीब डेढ़ माह से यहां उफान पर है। भले ही तीन-चार दिनों से जलस्तर घट रहा है, मगर डेढ़ माह के अंतराल में बाढ़ ने तटवर्ती 70 गांवों को प्रभावित किया है। सबसे अधिक पीड़ा पटियाली क्षेत्र के गांव बरौना को दी है, जबकि गंगा किनारे के गांवों को सुरक्षित करने के लिए शासन से निर्गत हुई करीब सात करोड़ की धनराशि से सबसे अधिक साढ़े पांच करोड़ से यहीं काम कराया गया था। इसके पीछे तर्क था कि गंगा की बाढ़ ने पिछले साल इसी गांव में अधिक तबाही मचाई थी। सिंचाई विभाग ने यहां करीब 800 मीटर के दायरे में 19 जियो ट्यूब स्टड लगवाए थे। दावा किया गया था कि इस बार बाढ़ गांव में तबाही नहीं मचा सकेगी।

गंगा के उग्र होती छह स्टड हुए क्षतिग्रस्त

जियो ट्यूब के बारे में तर्क दिए गए थे कि यह विशेष प्रकार के कपड़े से बने हैं। यह पकड़ा न फटेगा, न गलेगा और न ही सड़ेगा। मगर, गंगा के उग्र होते ही एक-एक कर छह स्टड क्षतिग्रस्त हो गए और सिंचाई विभाग के दावों की पोल खुल गई। डेढ़ माह के अंतराल में गंगा की धार ने सात बार गांव की ओर कटान किया। एक बार तो स्थिति यहां तक आ गई कि प्रशासन को गांव खाली करने के लिए मुनादी करानी पड़ी। यही सब हालात देखने-समझने और ग्रामीणों की पीड़ा सुनने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को बरौना पहुंच रहे हैं। वह गांव में करीब आधा घंटा रुककर जहां ग्रामीणों से रूबरू होंगे, वहीं उन्हें राहत सामग्री भी बांटेंगे।

ये है कार्यक्रम

  • छितैरा पर बन रहा हेलीपैड मुख्यमंत्री यहां हेलीकाप्टर से आएंगे।
  • गंजडुंडवारा-बदायूं मार्ग के सहारे गांव छितैरा के खेतों में हेलीपैड तैयार कराया गया है।
  • अधिकृत कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर दोपहर 11.45 बजे हेलीपैड पर उतरेगा।
  • यहां से वह कार के माध्यम से बरौना पहुंचेंगे।
  • उन्हें गजौरा बाया घबरा होते हुए बरौना तक ले जाया जाएगा।
  • बरौना में वह दोपहर 12.15 बजे तक रुकेंगे।
  • कार से हेलीपैड पहुंचकर हेलीकाप्टर से शाहजहांपुर के लिए उड़ जाएंगे।

पुलिस-प्रशासन रविवार को पूरे दिन हेलीपैड बनवाने और बरौना में व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने में जुटा रहा। डीएम हर्षिता माथुर और एसपी सौरभ दीक्षित ने कार्यक्रम स्थल, पार्किंग स्थल और हेलीपैड स्थल पर पहुंचकर व्यवस्थाएं परखीं और खामियों को दूर कराया।

सुरक्षा के कड़े प्रबंध

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। हेलीपैड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात रहेगा। इसके लिए जोन के साथ ही पुलिस मुख्यालय से भी फोर्स जिले में पहुंच चुका है। इसमें तीन एएसपी, सात सीओ और तीन सौ पुलिसकर्मी शामिल हैं। मुख्यमंत्री के सोमवार को बरौना आगमन को लेकर एसपी सौरभ दीक्षित सुबह से ही कवायद में जुटे रहे। छितैरा में बनाए जा रहे हेलीपैड से लेकर बरौना तक उन्होंने निरीक्षण किया। मार्ग के हालात देखे। कार्यक्रम स्थल को भी परखा। इसके बाद अधीनस्थों के साथ बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था का नक्शा तैयार किया।

सीओ पटियाली डीके पंत को सौंपी कार्यक्रम की कमान

कार्यक्रम स्थल की कमान सीओ पटियाली डीके पंत को सौंपी गई है। मार्ग पर भी जिले के पुलिस अधिकारियों के साथ बाहर से आए फोर्स की ड्यूटी लगाई गई है। हेलीपैड पर भी सुरक्षा घेरा में जिले के पुलिस अधिकारियों को वरीयता दी गई है।

एसपी ने बताया कि तीन एएसपी, सात सीओ और तीन सौ हेडकांस्टेबल, कांस्टेबल, यातायात पुलिसकर्मी, महिला पुलिसकर्मी जोन व पुलिस मुुख्यालय से भेजे गए हैं। इन्हें भी हेलीपैड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक प्रमुख स्थानों पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा खुफिया तंत्र भी सक्रिय रहेगा। एलआइयू की टीम को भी सक्रिय कर दिया गया है। सादावर्दी में भी पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर